Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus impact: HUL, Britannia की फैक्टरियों में उत्पादन में आई गिरावट

HUL की फैक्टरियों में स्टाफ की कमी और परिवहन की दिक्कतों के कारण रोजाना की बिक्री और उत्पादन में 40 प्रतिशत की कमी आई है।
अपडेटेड Apr 10, 2020 पर 20:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हिंदुस्तान युनीलीवर (HUL) और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज जैसे खाद्य उत्पादक कंपनियां राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण अपनी क्षमता से कमतर क्षमता पर काम कर रही हैं। जिसकी वजह से एचयूएल के उत्पादन में 40 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।


भारत इस समय कोरोना वायरस और कोविड-19 की रोकथाम के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है। इस अवधि में केवल जीवनोपयोगी अनिवार्य वस्तुओं का उत्पादन एवं आपूर्ति की अनुमति दी गई है।


इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक कंज्यूमर सामानों की दिग्गज कंपनी HUL की फैक्टरियों में स्टाफ की कमी और परिवहन समस्या के चलते बिक्री और फैक्टरी के उत्पादन में 40 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। HUL के प्रवक्ता ने कहा कि फैक्टरियों, वितरण केंद्रों में स्टाफ की कमी, ट्रक की उपलब्धता में कमी कंपनी के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है।


उन्होंने आगे कहा कि इससे हमारे बड़े सप्लाई चैन पार्टनर्स पर भी असर हो रहा है। भारत में समुद्र और वायुमार्ग दोनों मार्गों पर आयात क्षमता प्रतिबंधित किये जाने के कारण कंपनी को सामग्री आयात करने में अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है और ये ऐसी सामग्री हैं जिनके लिए कंपनी के पास कोई दूसरा स्थानीय विकल्प भी नहीं है।


ब्रिटानिया के प्रबंध निदेशक वरूण बेरी ने बिजनेस स्टैंडर्ड से कहा कि कंपनी की फैक्टरियां इस समय केवल अपनी 25 से 30 प्रतिशत क्षमता के पर काम कर रही हैं। उम्मीद है कि अगले 5 से 6 महीनों में कंपनी का उत्पादन बढ़ेगा और कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता को 70 से 75 प्रतिशत तक बढ़ा सकेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।