Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus India Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1.2 लाख के आसापास, दुनिया में 50 लाख के पार

महाराष्ट्र में कुल मामले बढ़कर 44,000 से ज्यादा हो चुके हैं, जबकि 14753 मामलों के साथ तमिलनाडु दूसरे नंबर पर है
अपडेटेड May 24, 2020 पर 13:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,25,101 हो गई है। भारत में अब तक 3720  लोगों की मौत हो चुकी है। देश भर में कोरोना से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन का आज 60वां दिन है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं।


दुनिया पर नजर डालें तो Covid-19 के मामले 52 लाख के पार चले गए हैं। अब तक कोरोना के वजह से 3.38 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका, रुस, ब्राजील, इंग्लैड और स्पेन दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश हैं।


03:00 PM



भारत में अगस्त से पहले इंटरनेशनल उड़ान शुरू हो सकती है। इस बात के संकेत खुद सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप पुरी ने दिए हैं। वहीं उन्होंने घरेलू उड़ान के लिए आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल पर जोर दिया है। साथ पैसेंजर्स के क्वारंटीन होने पर भी कुछ सफाई दी है। उनका कहना है कि जिनका स्टेटस ग्रीन हो उसे क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं है।


02:22 PM


महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने कल फिल्म प्रोड्यूसर और ब्रॉडकास्टर्स के साथ मीटिंग की। इस बैठक में बेहाल पड़ी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में जान डालने और शूटिंग दोबारा शुरू करने के उपायों पर चर्चा हुई। इस बैठक में उद्धव ठाकरे ने संकेत दिए कि जल्द ही सिरियल्स और फिल्मों की शूटिंग फिर शुरू हो सकती है। इस बैठक में Viacom18 के MD राहुल जोशी, बालाजी टेलीफिल्म की ज्वाइंट MD एकता कपूर, जे. डी. मजीठिया,‌ नितिन वैद्य के साथ दूसरे प्रोड्यूसर्स शामिल हुए।


01:50 PM


लद्दाख में तीन लोकेशन पर चीन के साथ तनातनी के बीच आर्मी चीफ एमएम नरवणे आज लेह पहुंचे। इस दौरान उन्होंने शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात की और वहां के हालात का जायजा लिया। सूत्रों ने बताया है कि आर्मी चीफ ने लेह स्थित 14 सैन्यदलों के मुख्यालय का दौरा भी किया। इस दौरान उन्होंने उत्तरी कमांड के मुख्य अधिकारियों के साथ भी चर्चा की और ताजा हालात को समझा। भारत और चीन के बीच सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। सेना प्रमुख के दौरे से पहले दोनों देशों के बीच सैन्य अधिकारियों के स्तर पर बातचीत शुरू हुई थी। लद्दाख सेक्टर में LAC के पास भारत और चीन के फील्ड कमांडरों के बीच बातचीत भी चल रही है।


01:30 PM


देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6654 नए मरीज़ सामने आए हैं जो 24 घंटे में कोरोना के अब तक के सबसे ज़्यादा मामले हैं।  पिछले 24 घंटों में कोरोना की वजह से देशभर में 137 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 3000 नए केस सामने आए हैं। मुंबई में हालात लगातार खराब हो रहे हैं। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 79 से बढ़कर 92 हो गई है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव की संख्या अब तक एक लाख 25 हजार के पार पहुंच चुकी है। हालांकि देश के पांच राज्यों में कोराना का कहर सबसे ज्यादा है। कोरोना से देश में मरने वालों की तादाद 3720 होगी है। देशभर में 51,784 करोना मरीज ठीक हुए हैं। रिकवरी रेट 41 फीसदी हो गई है।


11:34 AM


Lancet journal में प्रकाशित एक नए रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक  COVID-19 की पहली वैक्सीन अपने फेज वन के क्लनिकल ट्रायल में सुरक्षित पाई गई है और इसके परिणाम में भी काफी अच्छे रहे है।


11:10 AM


पुणे में इस तरह के कई मामले सामने आए है जिसमें लोगों ने इस गलतफहमी की वजह से अपने पालतू कुत्तों और अन्य जानवरों को सड़क पर छोड़ दिया है कि उनकी वजह से कोरोना संक्रमण फैल सकता है। इन लावारिस छोड़े गए कुत्तों की सुरक्षा के लिए बहुत सारे लोग सामने आए है। लगभग 50 लोगों की एक टीम इस तरह के जानवारों की देखभाल और सुरक्षा कर रहा है।


10:45 AM


कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश भर में लॉकडाउन के दौरान राज्य में साइबर क्राइम में आए उफान का हवाला देते हुए महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर अनिल देशमुख ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह के आपराधिक गतिविधियों में संलग्न लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।  होम मिनिस्टर ने आगे कहा कि महाराष्ट्र साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने अब तक साइबर क्राइम के 410 मामले दर्ज किए है और इनसे जुड़े 213 लोगों को  गिरफ्तार किया है।


10:20 AM


मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने कहा है कि मणिपुर में दूसरे राज्यों और विदेशों से  लौटने वाले लोगों को अनिवार्य रुप से  quarantine होना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करते है तो उन्हें गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया जायेगा।


09:42 AM


सरकार की संशोधित एडवाइजरी में नॉन   Covid-19 अस्पतालों, कंटन्टमेंट जोन में काम करने वाले फ्रंट लाइन कर्मचारियों और अर्धसैनिक बलों और पुलिस कर्मचारियों के लिए hydroxychloroquine को प्रिवेंटिव मेडिसन के रुप में उपयोग करने के लिए मंजूरी दे दी गई है।


09:30 AM


मध्यप्रदेश सरकार ने सूचित में किया है कि देश भर में लॉकडाउन की वजह से फंसे मध्यप्रदेश के 5 लाख मजदूरों को मध्यप्रदेश वापस लाया गया है।


09:15 AM


भारत में कोरोनावायरस के मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश भर से कोरोनावायरस के करीब 6600 नए मामले सामने आए हैं। देश में संक्रमण के कुल केस बढ़कर 1,25,101 पहुंच गई है। इस महामारी की वजह से शुक्रवार को देशभर में 137 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3720 हो गई है।


शुक्रवार को अकेले महाराष्ट्र में 3000 नए केस रजिस्टर हुए हैं। किसी एक दिन में बढ़ने वाला यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। महाराष्ट्र में कुल मामले बढ़कर 44,000 से ज्यादा हो चुके हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 63 और गुजरात में 29 लोगों की मौत हुई है। भारत में इस महामारी से मरने वालों की दर 3.13 फीसदी से घटकर 3.02 फीसदी पर आई है।


हेल्थ मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा, "हमें देश को Covid-19 से होने वाली मौतों से बचाना है।" देश में अभी कोरोनावायरस संक्रमण के कुल एक्टिव केस 69,597 हैं। इसमें अच्छी बात यह है कि इससे अब तक 50,000 से ज्यादा लोग उबर चुके हैं।


कौन है सबसे आगे?


44,000 मामलों के साथ महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है जहां 25,000 केस रजिस्टर हुए हैं। यहां अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार तीसरे दिन तमिलनाडु में 700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को 786 केस जुड़े इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,753 हो गई है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें