Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

coronavirus lockdown: महाराष्ट्र में कहां और कैसे खरीद सकते है शराब

फिलहाल लीगल ड्रिकिंग ऐज में आनेवाला कोई भी व्यक्ति लोकल रिटेलर को कॉल करके शराब की होम डिलवरी ले सकता है
अपडेटेड May 14, 2020 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राज्य में  शराब की बिक्री शुरु करने पर प्रारंभिक हिचक दिखाने के बाद अंतत:  महाराष्ट्र सरकार ने अल्कोहल के होम डिलवरी को मंजूरी दे दी है। सरकार ने यह निर्णय पुणे और नाशिक में शराब की दुकानों पर लोगों की बढ़ती भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पायलट बेसिस पर ई-टोकन सिस्टम शुरु करने के बाद लिया है।


फिलहाल अभी लीगल ड्रिकिंग ऐज में आनेवाला कोई भी व्यक्ति लोकल रिटेलर को कॉल करके शराब की होम डिलवरी ले सकता है। बता दें कि बीयर के लिए वैधता उम्र 21 साल और दूसरे शराब के लिए 25 साल है।


सरकार अभी तक शराब के लिए ऑनलाइन डिलवरी सिस्टम नहीं शुरु कर सकी है क्योंकि प्रशासन इसके लिए जरुरी तमाम बुनियादी सुविधाओं की कमी से निपटने की कोशिश में लगी हुई है जिसमें डिलवरी पर्सन और ट्रांसपोर्टेशन के साधन जैसी चुनौतियां शामिल है। जब तक ये सारी सुविधाएं नहीं हो जातीं तब तक आपको फोन कॉल करके अपने नजदीकी रिटेलर से शराब की होम डिलवरी लेनी होगी।


इस व्यवस्था के तहत लाइसेंस धारी व्रिकेता को सिर्फ भारत में बनी विदेशी शराब जैसे स्पिरिट्स, बीयर , माइल्ड लिकर और वाइन की होम डिलिवरी की अनुमति होगी। रिटेलर आपको वही शराब डिलिवर कर सकेगा जिसको बेचने की उसको अनुमति होगी।


डिलवरी पर्सन को मास्क पहनना होगा और अपने हाथ को बार-बार सेनिटाइज करना होगा।


पुणे और नाशिक में रहने वाले निवासियों को जो अल्कोहल खरीदने के लिए खुद दुकान पर जा सकते है, को शराब लेने के लिए ई-टोकन अनिवार्य होगा। ऐसे किसी व्यक्ति को शराब नहीं बेची जा सकती जिसके पास ई-टोकन नहीं होगा।


ई-टोकन लेने के लिए इच्छूक व्यक्ति को स्टेट एक्साइज डिपार्टमेंट के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा औऱ वहां से हासिल ई-टोकन को शराब की दुकान पर दिखाना होगा। प्रति दिन सीमित मात्रा में टोकन जारी किए जा रहे हैं। ये नियम शराब की दुकानों के बाहर भारी मात्रा में जुटने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए और कोरोना संक्रमण से निपटने हेतु, सोशल डिस्टेसिंग को बनाए रखने के लिए लागू किए गए है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।