Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus: 14 अप्रैल को पूरी तरह नहीं खत्म होगा Lockdown,जानिए कहां दिखेगा इसका असर

21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को भले ही खत्म हो जाएगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि 14 अप्रैल के बाद सब कुछ सामान्य हो जाएगा।
अपडेटेड Apr 05, 2020 पर 13:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को भले ही खत्म हो जाएगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि 14 अप्रैल के बाद सब कुछ सामान्य  हो जाएगा। दरअसल सरकार एक साथ लॉक डाउन खत्म करने की बजाय किस्तों में लॉक डाउन खत्म करने की तैयारी कर रही है।


14 अप्रैल के बाद इन जगहों पर दिख सकता है लॉकडाउन का असर


कोरोना संकट से बचने के लिए पीएम मोदी ने देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी।  21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को भले ही खत्म हो रहा हो लेकिन सरकार इसे एक साथ खत्म ना करते हुए किस्तो में खत्म करना की तैयारी कर रही है।


14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी जिन स्थानों पर मरीजों की संख्या ज्यादा होगी वहां सरकार लॉकडाउन को बरकरार रख सकती है। सरकार Artificial Intelligence की मदद से संवेदनशील इलाकों की पहचान कर रही है।


14 अप्रैल को Lockdown खत्म होने के बाद भी Public Transport पूरी तरह से नहीं खोला जाएगा। साथ ही सभी कंपनियों में कामकाज की इजाजत नहीं मिलेगी।


सरकार लॉकडाउन खत्म होने के बाद बेहद जरूरी सेवाओं से जुड़ी कंपनियों को ही प्राथमिकता देने पर विचार कर रही है। हालांकि कंपनियों को आधे कर्मचारियों के साथ कामकाज शुरू करने की छूट मिल सकती है। Lockdown खोलने पर इंडस्ट्री चेम्बर्स से  सुझाव मांगे जा रहे हैं। सरकार राज्य सरकारों से भी lockdown खोलने को लेकर सुझाव मांगे जा रहे हैं ।


उधर 21 दिनों तक चलने वाले लॉकडाउन के नौवें दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है। इसके लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील की। इसका मकसद एकजुटता का संदेश देने से है। 




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।