Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus News India LIVE Updates: पिछले 24 घंटों में 600 से ज्यादा मामले बढ़े, कुल 3000 से ज्यादा लोग संक्रमित

इस हफ्ते सबसे ज्यादा तेजी दिल्ली, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में देखने को मिली है।
अपडेटेड Apr 05, 2020 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com


भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 600 से ज्यादा नए मामले आए। यह किसी एक दिन में बढ़े सबसे ज्यादा केस हैं। इसी के साथ भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़कर  2902 पहुंच गए है। इस हफ्ते सबसे ज्यादा तेजी दिल्ली, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में देखने को मिली है। इस संक्रमण के कारण मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। जबकि 12 मौतें पिछले 24 घंटों में हुई है।




04:30 PM


महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज कहा कि 14 अप्रैल के बाद राज्य से लॉकडाउन हटाना इस बातपर निर्भर करेगा कि लोग सरकार के निर्देशों का कितना पालन करते हैं। उद्धव ठाकरे का बयान पीएम मोदी के 2 दिन पहले दिए गए उस बयान के बाद में आया है जिसमें पीएम ने लॉकडाउन को चरणों में हटाने के संकेत दिए थे।


03:55 PM


मुंबई कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बीएमसी ने containment zones और घनी आबादी वाले इलाकों में 10 नए COVID-19 क्लीनिक शुरु किए हैं।


03:40 PM


COVID-19 के तेजी से बढ़ते फैलाव को देखते हुए पीएम मोदी ने आज तमाम अधिकार प्राप्त समूहों के साथ मीटिंग की। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे देश के सभी हिस्सों में प्रोटेक्टिव इक्पिमेंट masks, gloves और ventilators समेत सभी जरुरी मेडिकल उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें।


03:20 PM


आज कांग्रेस से केंद्रीय सरकार से अपील की है कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को और मजबूती देने के लिए राज्य सरकारों को और अधिक वित्तीय सहायता और संसाधन उपलब्ध कराए। कांग्रेस की प्रवक्ता Supriya Shrinate ने कहा कि केंद्र को कोरोना के खिलाफ इस  लड़ाई में राज्य सरकारों को भी अपनी रणनीति बनाने में शामिल करना चाहिए। इससे  cooperative federalism की भावना को और बल मिलेगा।


03:10 PM


AIIMS के अधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि यहां एक कोरोना पॉजिटिव महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। यह बच्चा शुक्रवार को C-section के जरिए हुआ है।


02:55 PM


CK Birla ग्रुप ने 4 अप्रैल को कहा है कि वह कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार के फंड में 35 करोड़ रुपये का योगदान करेगी।


02:45 PM


भारत सरकार के पूर्व मंत्री राजीव शुक्ला ने सूचित किया है कि फिल्म स्टार शाहरुख खान ने अपने ऑफिस बिल्डिंग को quarantine होम के तौर पर उपयोग में लाने के लिए सरकार को दिया है।


02:40 PM


सऊदी अरब में एक व्यक्ति को सार्वजानिक स्थान पर थूकने के अपराध में फांसी हो सकती है।


02:30 PM


पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन को लागू करने के लिए पिछले 24 घंटे में  अब तक 387 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं 52 वाहनों को जब्त किया गया है और 53 एफआईआर दर्ज हुए हैं।


02:29 PM


शनिवार को पाकिस्तान को कोरोना के मामले 2708 पर पहुंच गये हैं। पाकिस्तान में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले पंजाब से मिले है जहां देश की कुल आबादी का आधा हिस्सा रहता है। अकेले पाकिस्तान के पंजाब से ही 1000 मामले मिले हैं।


02:20 PM


Security forces से जुड़े एक सूत्र ने कहा है कि सुरक्षा बलों को दक्षिण Chhattisgarh के बस्तर डिवीजन में नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई के अलावा कोरोना वायरस के खतरे से भी निपटना पड़ रहा है। सुरक्षा बलों को कैंप में और नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान बाहर जाते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। Inspector General of Police (Bastar range) Sundarraj P ने  PTI से हुई अपनी बातचीत में कहा है कि बस्तर डिवीजन में अभी तक COVID-19 का कोई भी मामला नहीं मिला है लेकिन सुरक्षा बलों के हितों को ध्यान में रखते हुए कोरोना से बचने के कुछ निश्चित दिशा-निर्देशों को जारी किया है।


02:02 PM


Jammu and Kashmir में कोरोना के 3 नए मामले मिले है। राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 78 हो गए है।  


01:27 PM


Health Ministry ने कहा  है कि अगर लॉकडाउन के दौरान राज्यों की तरफ से तत्काल सहायता नहीं मिलती है तो देश में दवाओें और मेडिकल उपकरणों की कमी हो सकती है।


12:57 PM


महाराष्ट्रा के Energy Minister Nitin Raut ने इस बात का डर जाहिर किया है कि 5 अप्रैल को  प्रधानमंत्री की अपील के मुताबिक अगर लाखों लोग अपने घर की बत्तियों को एकाएक 9 मिनट के लिए बंद कर देते हैंऔर फिर एकाएक चालू करते है तो इससे कई राज्यों में पावर ग्रिड फेल हो सकते है और पूरे देश में blackout की स्थिति पैदा हो सकती है।

12:45 PM


दक्षिण एशिया में शनिवार को कोरोना के कुल मामले 6000 के आसपास पहुंच गए।


12:21 PM
 
अमेरिका के New York State ने जानकारी दी है कि यहां 24 घंटे में 562 COVID-19 से संबंधित मौतें हुई हैं। इसका मतलब यह है कि यहां हर 24 घंटे में हर 2.5 मिनट में 1 कोरोना मरीज की मौत हुई है।


12:10 PM


शनिवार को गुजरात में 10 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही गुजरात में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़कर 105 हो गई है।


 11:46 AM


रेलवे ने कोरोना वायरस आउटब्रेक की वजह से देश में किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन और रेलवे सेवाओं के suspension के बाद 15 अप्रैल से पुन: अपनी सेवाएं शुरु करने के लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने अपने सभी सेफ्टी पर्सनल, रनिंग स्टॉफ, गार्ड्स, टीटीई और दूसरे अधिकारियों को 15 अप्रैल से अपनी जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार रहने को कहा है।


12:57 PM


महाराष्ट्रा के Energy Minister Nitin Raut ने इस बात का डर जाहिर किया है कि 5 अप्रैल को  प्रधानमंत्री की अपील के मुताबिक अगर लाखों लोग अपने घर की बत्तियों को एकाएक 9 मिनट के लिए बंद कर देते हैंऔर फिर एकाएक चालू करते है तो इससे कई राज्यों में पावर ग्रिड फेल हो सकते है और पूरे देश में blackout की स्थिति पैदा हो सकती है।


11:40 AM


Streaming platform Netflix ने एलान किया है कि वह भारत के इंटरटेनमेंट इंडस्ट्रीज में daily wage earners की सहायता के लिए Producers Guild of India (PGI) के रिलीफ फंड में 7.5 करोड़ रुपये का योगदान करेगा।


11:30 AM


भूटान के स्वास्थ मंत्री ने यह सूचित किया है कि भूटान के पहले दो COVID-19 मरीज इस रोग से रिकवर हो गए हैं। इसमें से एक 76 वर्षीय अमेरिकन पर्यटक है और दूसरा उसका पार्टनर।


11:26


इंदौर में कोरोना से एक महिला मरीज की मौत हो गई है। इस बीच उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना पर बीएसपी प्रमुख मायावती के सहायता प्रस्ताव पर धन्यवाद ज्ञापित किया है।


11:20 AM


स्वास्थ मंत्रालय ने शनिवार को जारी आकंडों में कहा है कि भारत में कोरोना के मामले 2902 तक पहुंच गए हैं जबकि मौत का आकंडा बढ़कर 68 तक आ गया है। देश में एक्टिव COVID-19 मामले 2650 हैं जबकि 53 लोग ठीक होकर अस्पताल से जा चुके हैं जबकि 1 व्यक्ति दूसरे देश चला गया है।


11:10 AM


गोवा के स्वास्थ मंत्री विश्वजीत राणे ने सूचित किया है कि गोवा में एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटीव मिला है। इसके साथ ही राज्य में COVID-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। ये व्यक्ति हाल ही में विदेश से गोवा लौटा था।


11:02 AM


स्वास्थ मंत्रालय की तरफ से जारी आकंड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटो में देश में कोरोना के 601 नए मामले सामने आए है जो किसी एक दिन में आया अब तक का सबसे बड़ा आकंडा है।


10:20 AM


नोबल कोरोना वायरस से संबंधित सही और प्रमाणिक जानकारी के शाीर्घ प्रसारण के लिए मिजोरम सरकार ने mCOVID-19 का एक ऐप लॉन्च किया है जिसमें इस वायरस से संबंधित निवीनतम सूचनाएं और अपडेट मिलेंगे।


10:09 AM


उड़ीसा सरकार के COVID प्रवक्ता Subroto Bagchi ने शुक्रवार को बताया कि भारत सरकार से मंजूरी के बाद 500 MBBS स्टूडेट को COVID-19 ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा राज्य में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए कुछ paramedics स्टूडेंट्स को रिजर्व में रखा गया है।


09:40 AM


बंगाल बीजेपी के प्रसिडेंट दिलीप घोष ने अपने आवास पर एक प्रेस मीट को संबोधित करते हुए बताया कि दिल्ली के निजामउद्दीन में हुए तबलिगी जमात में शामिल होकर पश्चिम बंगाल लौटे 109 विदेशियों में से अभी तक सिर्फ 40 का पता लगाया जा सका है। सरकार द्वारा उनको राजरहाट स्थिति एक क्वरांटाइन किया गया है।  


09:31 AM


रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि अहमदाबाद की पहचान कोरोना वायरस संक्रमण के एक बड़े केंद्र के रुप में की गई है। इसको ध्यान में रखते हुए  ट्रेन के 70 कोचों को संदिग्ध कोविड 19 मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में बदला जा रहा है। इस तरह का पहला कोच सभी जरुरी मेडिकल इक्यूमेंट के साथ मनीनगर रेलवे डिपो में पार्क किया गया है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।