Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus India News Live Updates: पंजाब सरकार ने लॉकडाउन 1 मई तक बढ़ाया

सरकार के आंकड़े के अनुसार, देश में अब तक कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6,412 हो गई है।
अपडेटेड Apr 10, 2020 पर 18:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में जानलेवा कोरोना वायरस  (Coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सरकारी आंकड़ो के अनुसार देश में अब तक कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6,412 हो गई है जिसमें 199 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। वहीं पूरी दुनिया में ये रोग 184 देशों में फैल गया है। भारत में कोरोना के चलते घोषित लॉकडाउन का आज 17वां दिन है। इस तरह की रिपोर्ट्स आ रही है कि देश में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। दुनिया पर नजर डालें तो दुनियाभर में इस संक्रमण के 15.96 लाख केस सामने आ चुके हैं और 95500 लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।


06:15PM


कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पंजाब सरकार ने लॉकडाउन 1 मई तक बढ़ा दिया है।


05:30PM


इंदौर में कोरोना से आज एक और डॉक्टर की मौत हो गई। कोरोना से इंदौर में कल भी एक डॉक्टर की मौत हुई थी।


04:40 PM


जानकारी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कुछ विदेशी पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि सरकारी अनुमान के मुताबिक अगर लॉकडाउन नहीं होता तो 15 अप्रैल तक कोरोना मरीजों की संख्या 8 लाख 20 हजार तक पहुंच जाती। लॉकडाउन की वजह से ही 80 फीसदी मरीज सिर्फ 78 जिले तक सीमित हैं। देश में अभी कोरोना के 520 विशेष अस्पताल हैं। देश में अभी 85,000 आइसोलेशन बेड्स हैं। इस समय देश में  8,500 ICU बेड्स मौजूद हैं। कोरोना से लड़ने को लिए 5,570 अतिरिक्त हेल्थ यूनिट्स तैयार की गईं है। जल्द ही इन 5,570 अतिरिक्त हेल्थ यूनिट्स से 197,400 आइसोलेशन बेड्स, 36,700 ICU बेड्स उपलब्ध हो जाएंगे। देश में 2500 रेलेव कोच के जरिए 40,000 आइसोलेशन बेड्स तैयार किए गए हैं। अब तक 32 भारतीय कंपनियां PPE किट तैयार करने लगी हैं​।


03:40 PM


कोरोना से लड़ने के लिए सरकारी कंपनियां बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। इसी कड़ी  BEMLने ऐसा रेल कोच बनाया हो जो प्रति मिनट 35 लोगों को सैनिटाइज कर सकता है। इस full body santizer shell को BEML ने खुद बनाया है। इसके लिए किसी नई चीज का इस्तेमाल नहीं हुआ बल्कि एक पुरानी sky train coach को ही कंपनी के वैज्ञानिकों ने walkthrough sanitizer कोच में तबदील कर किया है। CNBC-आवाज़ आपको लंबे समय से बता रहा है कि कंपनी इस तरह के कोच तैयार कर रही है। हमारी इस खबर पर अब मुहर लग गई है। सिर्फ इतना ही नहीं फारवर्ड पोस्ट पर लड़ रहे जवानों के लिए भी BEMLआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस based smart field ambulance तैयार कर रही है। देश के जवान इस smart ambulance की इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई में करेंगे। इस एंबुलेंस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त diagnostic system लगा है जो कोरोना को detect तो करेगा ही साथ ही इसके उपचार की पूरी सुविधा भी इसमें ही मौजूद होगी।


03:15 PM


इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बनाने वाली सरकारी कंपनी ITI DRDO के साथ मिलकर portable ventilator बनाएगी। इसके लिए दोनों कंपनियों में बात चल रही है। कोरोना से लड़ने के लिए ventilator की जरूरत है। इसी कमी को पूरा करने के लिए ITI ने हाथ बढ़ाया है। कंपनी के मुताबिक ITI के पास क्षमता है कि वो अपनी Bangaluru इकाई में तेजी से ventilator बना सके। कंपनी ने बताया है कि एक बार prototype तैयार होने के बाद 30 से 60 दिन में कंपनी वेंटिलेटर बनाने लगेगी। कंपनी की योजना सिर्फ वेंटिलेटर बनाने की ही नहीं है बल्कि दूसरी टेलीकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनियों को भी तकनीक ट्रांसफर करने की है। देश में अभी 57 हजार वेंटिलेटर हैं। कोरोना से लड़ने के लिए करीब सवा दो लाख वेंटिलेटर की तुरंत जरूरत है। इसी कमी को ITI पूरा करने की तैयारी में है।


02:50 PM


गुजरात में कोरोना मरीजों की संख्या 308 हो गई है। यहां 1 दिन में 46 मामले दर्ज हुए हैं। आज करोना से राज्य में 2 लोगों की मौत हुई है। गुजरात के 33 जिलों में से 19 में कोरोना के केस दर्ज हुए हैं। राज्य में अब तक 19 मरीजों की  मौत हुई है। अहमदाबाद में पिछले 24 घंटे में 60 केस मिले हैं। अहमदाबाद में अब तक 153 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अहमदाबाद में आज 11, वडोदरा में 17 नए केस आए। राजकोट में 5, भरुच में 4, भावनगर में 4 केस मिले। गुजरात में अबतक 30 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं और 19 की हुई मौत हुई है। अहमदाबाद में अब तक 7, सूरत में 4 की मौत हुई है। वडोदरा और भावनगर में 2-2 लोगों की मौत हुई है।


02:40 PM


मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक मस्जिद में नमाज पढ़ रहे 40 लोगों को पकड़ लिया गया। पुलिस के मुताबिक 40 लोग एक मस्जिद में नमाज पढ़ रहे थे और उस वक्त उन्होंने मास्क भी नहीं लगा रखे थे। साथ ही नमाज के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियाँ उड़ाई गईं। पुलिस ने दावा किया है कि लॉकडाउन के दौरान नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।


02:30 PM


सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से राज्य में लॉकडाऊन की मियाद 15 दिन और बढ़ाने की मांग की है। कोरोना के राज्य में लगातार बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सीएम ने पीएम से ये मांग की हैं। कल होनेवाली पीएम के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में लॉकडाउन पर फैसला होने की संभावना है। शनिवार को देश के तमाम मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार मुंबई और  MMR में लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है। MMR में मुम्बई और ठाणे के अलावा रायगड और पालघर भी शामिल हैं। CNBC-आवाज़ के खास शो, आवाज़ अड्डा में राजस्थान के डिप्टी CM सचिन पायलट ने भी कहा है कि देश में लॉकडाउन बढ़ सकता है।  


02:20 PM


कोरोना संकट से पैदा हुए इमरजेंसी हालात और देश के मौजूदा हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का एलान किया है। इसमें से करीब आधा फंड इमरजेंसी जैसे हालात से निपटने में खर्च होगा जबकि आधे फंड का इस्तेमाल अगले चार साल में मिशन मोड में होगा। सरकार ने  वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, मास्क और PPE जैसे जरूरी मेडिकल उपकरणों और इनके रॉ-मैटेरियल पर इम्पोर्ट ड्यूटी हटाने का फैसला किया है ताकि इनकी कीमत कम हो सके। 30 सितंबर तक इन आइटम्स के इंपोर्ट पर शुल्क और हेल्थ सेस माफ होगा। 


02:00 PM


अंतराष्ट्र्रीय धावक अतुल चौकसे ने लॉकडाउन के दौरान अपने ही घर की छत पर 51 किलोमीटर की दौड़ शुरु कर दी है। अतुल चौकसे के मुताबिक़ उन्होंने गो कोरोना गो नाम से 51 किलोमीटर दौड़ने का फ़ैसला लिया था। जिसके तहत अब घर की छत पर उन्होंने 51 किलोमीटर की दौड़ शुरु की है और इस दौड़ की माप के लिए वो जीपीएस सैटेलाइट घड़ी की मदद ले रहे हैं।



01:40 PM


देश के जाने माने FMCG ब्रांड डाबर ने PM CARES फंड में 11 करोड़ रुपए की सहायता दी है। डाबर के चेयरमैन अमित बर्मन ने बताया कि इसके अलावा भी कंपनी करीब 10 करोड़ रुपए मूल्य की अन्य सामग्री जरूरत मंदों तक पहुंचा रही है। डाबर इंडिया  के सभी कर्मचारी अपने एक दिन की सैलरी का योगदान कर रहे हैं। डाबर पुलिस फोर्स के लिए हेल्थ और हाइजिन किट भी मुहैया करा रहा है इसमें मास्क, सैनिटाइजर के अलावा च्यवनप्राश जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें भी शामिल हैं। डाबर  हर दिन करीब 5500 मजदूरों के लिए खाने की भी व्यवस्था कर रहा है। कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए इंश्योरेंस स्कीम भी लाई है।


01:20 PM


कोरोना से लड़ने के लिए BEML ने  पुराने कोच को वॉकथ्रू सैनिटाइजर कोच में बदल दिया है। इससे  1 मिनट में 30-35 लोग सैनिटाइज होंगे ।  कंपनी ने जवानों के लिए स्मॉर्ट एंबुलेंस भी तैयार किया है।


12:50 PM


सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके यह मांग की गई है कि देश में कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए हॉटस्पॉट शहरों में व्यापक घर से घर स्तर पर कोरोना टेस्ट करने के लिए सरकार को निर्देशित किया जाए।


12:40 PM


पीएम मोदी 11 अप्रैल को लॉकडाउन बढ़ाने या हटाने के मुद्दे पर अंतिम फैसला लेने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों  के साथ वीडियो कान्फ्रेस के जरिए विचार विमर्श करेंगे। बता दें कि अधिकांश राज्य कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है।


12:30 PM


पाकिस्तान में 280 नए मामलों के साथ कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4601 हो गई है। यहां कोरोना के संक्रमण से  66 लोगों की मौत हो चुकी है।


12:20 PM


महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएमओ से मुंबई और एमएमआर में 10से 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की सिफारिश की है। पीएम मोदी के साथ 11 अप्रैल को होने वाली मीटिंग में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। सीएनबीसी टीवी 18 की खबरों के मुताबिक 11 अप्रैल की मीटिंग के बाद केंद्र सरकार लॉकडाउन के एक्सटेंशन/ स्थगन पर अंतिम फैसला लेगी।


12:10 PM


भारत में कोरोना के कुल मामले 6400 तक पहुंच गए है। गुजरात में कोरोना के 46 नए मामले मिलने के साथ इस राज्य में कोरोना के कुल मामले 308 हो गए है। नए मिले 46 मामलों में एक डॉक्टर भी शामिल है। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी जयंती रवि ने बताया है कि अहमदाबाद के ये डॉक्टर कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए जुटाए जा रहे सैपेंल कलेक्शन अभियान में शामिल थे।



11:40 AM


एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) के प्रेसिडेंट Masatsugu Asakawa ने आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को आश्वस्त किया कि भारत को Covid-19 के खिलाफ लड़ाई में करीब 16500 करोड़ रुपये की सहायता मिलेगी। उन्होंने इस महामारी से भारत सरकार के लड़ने के प्रयासों की प्रशंसा भी की।


11:30 AM


जम्मू-कश्मीर की पुँछ पुलिस अपने वेलफेयर सेंटर में मास्क का निर्माण कर रही है और पुँछ जिले में पुलिस वालों को इन मास्कों के साथ सैनिटाइजर का वितरण कर रही है।



11:15 AM


महाराष्ट्र के सीनियर बीजेपी लीडर किरीट सोमैया ने डीएचएफएल के प्रमोटर कपिल और धीरज वधावन को चालू लॉकडाउन के बीच यात्रा करने की मंजूरी देने के लिए महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग की है। बता दें कि डीएचएफएल के इन प्रमोटरों पर वित्तीय घोटाले के आरोप है।


11:09 AM


केरला के सीएम Pinarayi Vijayan ने Twitter पर केरल के Covid-19 की 100 दिनों की कहानी शेयर की है जिसमें कहा गया है कि आज के 100 दिन पहले केरल में कोरोना का पहला मामला मिला था। अब तक केरल में Covid-19 के 258 एक्टिव केस मिले है जिसमें से  97 लोग ठीक होकर घर जा चुके है। राज्य में कोरोना के कुल confirmed केस 357 है जिसमें से 2 लोगो की मौत हो चुकी है। पूरे राज्य में अब तक 12710 सैपेंल टेस्ट किए गए है।



10:40 AM


पीएम मोदी ने ब्राजील के प्रेसिडेंट  से मिले धन्यवाद ज्ञापन का जबाव देते हुए कहा है कि भारत Covid-19 के खिलाफ मानवता के संघर्ष में योगदान के लिए प्रतिबद्ध है।


10:30 AM


राजस्थान। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक  राजस्थान में 26 और कोविड​​-19 के पॉजिटिव मामले सामने आए है। जिसमें राज्य में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 489 हो गई है। नए पॉजिटिव मामलों में से 25 में कॉन्टैक्ट हिस्ट्री है जबकि एक केस के विवरण का पता लगाया जा रहा है।


10:20 AM


बीएमसी ने बताया कि मुंबई के धारावी में कोविड-19 से पांच और लोग संक्रमित पाए गए है। इनमें से दो निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।


10:00 AM


महाराष्ट्र में धारावी के पांच केस सामने आए हैं.ऐसे में अब तक इलाके से 22 मामले हो चुके हैं.


09:20 AM


आईसीएमआर ने अपनी कोविड 19 हॉटस्पॉट टेस्टिंग की रणनीति में बदलाव किया है। अब हॉटस्पॉट में पाए जाने वाले हर उस व्यक्ति की जांच होगी जिसको बुखार, खांसी या नाक बहने की शिकायत होगी।


09:00 AM


चीन के स्वास्थ विभाग द्वारा जारी आकंडों के मुताबिक यहां कोरोना वायरस के 42 नये मामले सामने आए हैं। इनमें से 38 लोग दूसरे देशों से चीन आए थे।



08:50 AM


भारत में पिछले 12 घंटे में कोविड 19 के 547 नए मामलों और 30 मौतों के साथ भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 6412 हो गए हैं जिसमें से 5709 एक्टिव केस है जबकि 504 लोग इस रोक से रिकवर हो गए है। देश में अब तक इस रोग से 199 लोगों की मौत हुई है।


08:40 AM


Israeli प्रधानमंत्री Benjamin Netanyahu ने hydroxychloroquine दवा की आपूर्ति के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है।


08:30 AM


अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1783 लोगों की मौत हुई है। यहां मरने वाला का कुल आकंडा 16500 पहुंच गया है।
 
08:20 AM


Johns Hopkins University Coronavirus Resource Center के आकंड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना के मामले  16,00,427 हो गए है। इस रोग से अब तक 95,699 लोंगो की मौत हो चुकी है।


अमेरिका


मामले: 4,65,329
मौत: 16,498


स्पेन
मामले: 1,53,222
मौत: 15,447


इटली
मामले: 1,43,626
मौत: 18,279


फ्रांस
मामले: 1,18,783
मौत:  12,210


जर्मनी
मामले: 1,18,235
मौत:2,607


08:00 AM


असम में अब तक कोरोना के 29 मामले सामने आए है। राज्य में कल एक और कोरोना मरीज की मौत हो गई।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।