Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus News: गरीबों के लिए योगी का इंतजाम, उत्तर प्रदेश में मनी एट होम योजना लागू

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों और मजदूरों की मदद के लिए बड़ी पहल की है।
अपडेटेड Mar 29, 2020 पर 08:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों और मजदूरों की मदद के लिए बड़ी पहल की है। योगी सरकार ने करीब 80 लाख मजदूरों के बैंक खाते में सीधे एक एक हजार रूपए ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है।


 कोरोना वायरस के कहर ने ऐसे लोगों की कमर तोड़ दी है जो रोज कमाते खाते थे। कंस्ट्रक्शन लेबर, रेहड़ी-ठेला लगाने वाले, फेरी लगाने वाले, रिक्शा चलाने वाले ये एक लंबी लिस्ट है। ऐसे मजदूरों और उनके परिवार की सबसे पहले  यूपी की योगी सरकार ने सुध ली। पिछले हफ्ते सरकार ने मनी एट होम नाम की एक योजना शुरू करने का ऐलान किया था और अब करीब 20 लाख गरीब मजदूरों के खाते में हज़ार-हज़ार रूपए की पहली किस्त जारी भी कर दी गई है ताकि लॉकडाउन की वजह से ऐसे लोगों को खाली पेट न रहना पड़े। प्रदेश सरकार के ऐलान के मुताबिक ये सहायता राशि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कुल 80 लाख मजदूरों को दी जा रही है।


मनी ऐट होम स्कीम के तहत श्रम विभाग के तहत रजिस्टर्ड 20 लाख वर्कर्स को सबसे पहले सहायता राशि दी गई है। साथ ही नगर निगम के 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी, 58 हज़ार ग्राम सभाओं के 20-20 मजदूर इस योजना के तहत लाभार्थियों में शामिल किए जा रहे हैं। इस हिसाब से कुल लाभार्थियों की संख्या करीब 80 लाख हो जाएगीदेश के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रह्मनियन ने यूपी सरकार के इस पहल की तारीफ की है उत्तरप्रदेश क्षेत्रफल, जनसंख्या और गरीबों की संख्या के हिसाब से सबसे बड़े राज्यों में शामिल है। दूसरी राज्य सरकारें यूपी के रास्ते पर चलें तो 21 दिन का लॉकडाउन गरीबों पर ज्यादा भारी नहीं पड़ेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।