Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus pandemic:ADB ने जताई चिंता, लॉकडाउन खुलने के बाद बढ़ सकती है महंगाई

लॉकडाउन की वजह से सप्लाई चेन की स्थिति बिगड़ी हुई है जिसकी वजह से अगले 6 महीने तक लोगों को परेशानी हो सकती है।
अपडेटेड Apr 06, 2020 पर 15:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना संकट की वजह से महंगाई बढ़ने की आशंका है। एशियन डेवलपमेंट बैंक के मुताबिक लॉकडाउन खुलने के बाद मांग में अचानक तेजी आने की वजह से महंगाई दर अगले छह महीने में 3.8 फीसदी तक पहुंच सकती है।


गौरतलब हो कि लॉकडाउन की वजह से सप्लाई चेन की स्थिति बिगड़ी हुई है जिसकी वजह से अगले 6 महीने तक लोगों को परेशानी हो सकती है। जिसे देखते हुए  एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)ने लॉकडाउन खत्म होने के बाद महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है।


उनका मानना है कि लॉकडाउन की वजह से सप्लाई बाधित हुई है। ऐसे में सब्जियों, खाने पीने की चीजों के दाम बढ़ रहे हैं। पहली छमाही में महंगाई से  परेशानी होगी लेकिन दूसरी छमाही तक  हालात सुधरने की संभावनाएं है। एशियन डेवलपमेंट बैंक के अनुसार 2021 में महंगाई फिर मौजूदा स्तर पर पहुंचेगी। फिलहाल महंगाई दर करीब 3% के पास है।


बता दें कि लॉकडाउन के बावजूद सरकार सप्लाई बहाल करने की कोशिश कर रही है लेकिन स्थानीय स्तर पर किसानों, कारोबारियों का काम रुका है। फल, सब्जी, अनाज को लेकर कोई नया कॉन्ट्रैक्ट नहीं है जिसके चलते सप्लाई में देरी से इनके खराब होने की आशंका बढ़ी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।