Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus pandemic का असर IITs, IIMs पर, बहुराष्ट्रीय कंपनियां कैंसल कर रहीं job offers

Gartner ने फाइनल प्लेसमेंट पर दिये गये ऑफर को निरस्त किया है जिसमें 3 विद्यार्थियों को नौकरी दी गई थी।
अपडेटेड Apr 07, 2020 पर 10:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी अनुसंधान और सलाहकार फर्म Gartner ने इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट (IIMs) के विद्यार्थियों के जॉब ऑफर को निरस्त कर दिया है। IIM Calcutta और IIM Ahmedabad ने इसकी पुष्टि की है।


कोरोना वायरस महामारी के विश्व भर में बढ़ते हुए फैलाव को देखते हुए नौकरीदाता विशेषकर बहुराष्ट्रीय कंपनियां नौकरी देने के उनके प्लान पर पुनर्विचार कर रही हैं जिसकी वजह से भारत के टॉप मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट द्वारा नौकरी प्राप्त विद्यार्थियों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।


IIM Calcutta के अधिकारियों का कहना है कि इंस्टिट्यूट एक सहमति योग्य नतीजे को हासिल करने के लिए कंपनी से संपर्क करने के प्रयास कर रहा है।


IIM Ahmedabad के प्लेसमेंट अध्यक्ष अमित कर्ण ने कहा कि Gartner ने फाइनल प्लेसमेंट पर दिये गये ऑफर को निरस्त किया है जिसमें 3 विद्यार्थियों को नौकरी दी गई थी। इसके अलावा किसी अन्य कंपनी ने फाइनल ऑफर्स को निरस्त नहीं किया है। इंस्टिट्यूट प्रभावित विद्यार्थियों को नये अवसर उपलब्ध कराने हेतु अपने पूर्व छात्र नेटवर्क, मौजूदा और नये नौकरीदाताओं के साथ संपर्क कर रहा है।


उधर IIM Bangalore के विद्यार्थियों ने लिंकेडिन पर पोस्ट डालते हुए कहा है कि अमेरिकी फर्म द्वारा समर प्लेसमेंट और जॉब ऑफर को रद्द कर दिया गया। इस पर IIM Bangalore ने कहा है कि वे कपंनी के संपर्क में हैं और प्रभावित विद्यार्थियों के लिए अन्य ऑफर प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।


IIM Bangalore के कैरियर डेवलपमेंट सर्विसेस के अध्यक्ष यू दिनेश कुमार ने कहा है कि सभी फर्मों ने उनसे कहा है कि वे अपने कमिटमेंट्स का पालन करेंगे। ये ऑफर केवल विलंबित किये गये हैं। कंपनियां 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन पर स्थिति स्पष्ट होने पर अपने प्लान के मुताबिक काम करने की कोशिश कर रही हैं।


इसी प्रकार के निरस्तीकरण का सामना इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) को भी करना पड़ा है जहां कि विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय नौकरीदाताओं ने ऑफर निरस्त किये हैं। सभी IITs प्लेसमेंट कमेटी ने नौकरीदाताओं को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे ऑफर्स कैंसल ना करें। अब तक दिल्ली, कानपुर और मद्रास IITs के लिए कम से कम एक नौकरीदाता ने जॉब ऑफर कैंसल किया है।


IIT दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने अपने लिंकेडिन पोस्ट में कहा है कि IIT निदेशकों ने कंपनियों से अपील की है कि वे अपने ऑफर को रद्द ना करें। उन्होंने विशेष रूप से कहा है कि यदि इस स्टेज पर विद्यार्थियों के ऑफर रद्द किये जाते हैं तो उनके लिए बहुत बुरा होगा क्योंकि उन्होंने अन्य समरूप जॉब के लिए आवेदन करने के अपने अधिकार को छोड़ दिया है जिसकी वजह से वे इस समय बेरोजगार हो जायेंगे।


इस बीच कैंपस भी यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि लॉकडाउन के कारण इन विद्यार्थियों के शैक्षिणक सत्र प्रभावित ना हों।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।