Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus vaccine:ICMR 15 अगस्त तक लॉन्च कर सकती है अपनी कोरोना वैक्सीन COVAXIN

इस वैक्सीन को जानवरों पर किए गए ट्रायल में सफलता मिली है।
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 13:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Covid-19 ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है।  दुनिया भर में इस महामारी से  निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। अलग-अलग देशों इसके लिए वैक्सीन और दवा पर काम हो रहा है और कई देश इसे बनाने का दावा भी कर चुके हैं या इसके बहुत करीब हैं। लेकिन इस दिशा में कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। इस बीच भारतीय फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने इस दिशा में बड़ी उपलब्धि  हासिल की है। कंपनी कोरोना वायरस की वैक्सीन लॉन्च करने के लक्ष्य के काफी करीब आ गई। खबर है कि  भारत बायोटेक की ये वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च होसकती है। Covaxin नाम की इस वैक्सीन को दूसरे चरण के क्लनिकल ट्रायल की मंजूरी मिल गई है जो 7 जुलाई से शुरू हो रहा है। भारत बायोटेक ने आईसीएमआर (ICMR)और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर ये वैक्सीन कैंडिडेट कोवाक्सिन Covaxinविकसित किया है। इसका 7 जुलाई से क्लिनिकल ट्रायल इंसानों पर होगा। इस वैक्सीन को जानवरों पर किए गए ट्रायल में सफलता मिली है। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने इसे इंसानों पर ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है।


ये खबर उस इंटरनल पत्र के हवाले से आई है जो ICMR ने Bharat Biotech को भेजा था। इस पत्र में ICMR ने Bharat Biotech सो कहा है कि वो वैक्सीन बनाने की अपनी प्रक्रिया तेज करे जिससे इसके 15 अगस्त तक लॉन्च किया जा सके। मनीकंट्रोल स्वतंत्र रूप से इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। हालांकि ICMR के सूत्रों ने इस पत्र की प्रामाणिकता की पुष्टि की है लेकिन ये भी कहा कि ये पत्र आंतरिक संवाद के लिए था।


इस बीच देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 6,04,641 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 19,148 नए मामले मिले हैं। एक्टिव मामलों की संख्या 2,26,947 हो गई है।अभी तक 3,59,860 मरीज पूरी तरह ठीक हुए हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या 17,834 पहुंच गई है। अभी तक कुल 90,56,173 टेस्ट हुए हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 59.51 फीसदी पहुंच गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।