Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से कंपनियों की बढ़ेगी कमाई : MOODY’s

रेटिंग एजेंसी MOODY’s ने कहा है कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती किए जाने से कंपनियों की नेट इनकम बढ़ेगी।
अपडेटेड Sep 23, 2019 पर 08:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि सरकार् द्वारा कॉरपोरेट टैक्स में कमी किए जाने से कंपनियों की नेट आय बढ़ेगी। साथ ही साख भी बढ़ेगी। लेकिन सरकार का रोजकोषीय जोखिम बढ़ सकता है। 


मूडीज इन्वेस्टर्स के सर्विस के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट विकास हलान ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा कंपनी टैक्स में 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी करने पर कंपनियों की नेट आय में इजाफा होगा। साथ ही कंपनी की साख भी बढ़ेगी। लेकिन इस मामले में उन्होंने आगे कहा कि साख पर अंतिम असर इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनियां अपनी कमाई का उपयोग इनवेस्टमेंट में करते हैं या कर्ज कटौती में या फिर अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न देते हैं।


कॉरपोरेट टैक्स घटाने से कंपनियों पर सकारात्मक असर पड़ेगा। हालांकि सरकार को जरूर घाटे का जोखिम रहेगा। रेटिंग एजेंसी ने ये भी कहा कि हमें उम्मीद नहीं थी कि सरकार आर्थिक स्थित को मजबूत करने के लिए कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करेगी।
कुल मिलाकर, भारत में नॉन फाइनेंशियल कंपनियों ने फिस्कल ईयर मार्च 2019 को समाप्त हुए फाइनेंशियल ईयर में तकरीबन 35 अरब डॉलर की नेट इनकम हुई। कॉरपोरेट में टैक्स कटौती से कंपनियों का 3 अरब डॉलर बचने की उम्मीद जताई जा रही है।


बजट में करेंट फिस्कल ईयर के लिए 3.3 फीसदी वित्तीय घाटे का अनुमान रखा गया है, जिसमें मूडीज को शंका है कि वित्तीय घाटा बढ़ सकता है। 
कॉरपोरेट सेक्टर को टैक्स में कटौती की घोषणा होते ही निवेशकों ने 6.8 लाख रुपये की कमाई की। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।