Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

माल ढुलाई में रेलवे को बड़ी कामयाबी, देश की सबसे लंबी Electrified टनल तैयार

आंध्र प्रदेश के चेरलोपल्ली और रापुरु रेलवे स्टेशन के बीच देश की सबसे लंबी Electrified टनल तैयार हो गई है।
अपडेटेड Sep 23, 2019 पर 09:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

माल ढुलाई के क्षेत्र में भारतीय रेल को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आंध्र प्रदेश के चेरलोपल्ली और रापुरु रेलवे स्टेशन के बीच देश की सबसे लंबी Electrified टनल तैयार हो गई है। ऑस्ट्रेलियाई तकनीक से तैयार इस टनल काफी खास है।


हॉर्स शू यानी घोड़े की नाल के आकार में बनी ये टनल, अपने डिजाइन और टेक्नोलॉजी की वजह से खूब चर्चा में है। चेरलापल्ली और रापुरू स्टेशन के बीच बनी इस टनल की लंबाई 6.6 किलोमीटर है और इसे बनाने में करीब 480 करोड़ रुपए की लागत आई है। टनल में हर 10 मीटर की दूरी पर एक LED लाइट लगाई गई है। 43 महीने में इसे तैयार करना रेलवे के लिए एक बड़ी चुनौती रही।


बड़ी कामयाबी ये है कि इस टनल बनने के बाद कृष्णपत्नम पोर्ट और ओबुलावारिपल्ली के बीच की दूरी करीब 60 किलोमीटर कम हो गई। यानी इन दोनों जगहों के बीच मालगाड़ी पहुंचने में पहले जो 10 घंटे का वक्त लगता था वो अब 5 घंटे का रह जाएगी। जाहिर तौर पर मालगाड़ियों के संचालन में ये सबसे लंबी Electrified टनल गेम चेंजर साबित होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।