Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus vaccine: डेल्टा प्लस के खिलाफ असरदार है Covaxin: ICMR स्टडी

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन SARS CoV2 virus के डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है
अपडेटेड Aug 03, 2021 पर 07:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की एक स्टडी से इस बात के संकेत मिले है कि भारत बायोटेक की कोरोना वायरस की वैक्सीन कोवैक्सीन SARS CoV2 virus के डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है। हालांकि इस स्टडी की अभी समीक्षा (पीयर रिव्यू) की जानी बाकी है।


बता दें कि कोरोना के डेल्टा  वेरिएंट को ही भारत में कोरोना की दूसरी लहर के उभार का कारण माना जा रहा है। यही डेल्टा वेरिएंट बाद में म्युटेट होकर डेल्टा AY.1 बन गया।


इससे पहले, भारत बायोटेक ने कहा था कि उसके द्वारा विकसित कोवैक्सीन ने कोरोना के खिलाफ 77.8  फीसदी औरनए डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 65.2  फीसदी सुरक्षा प्रदान करता है। कोवैक्सीन गंभीर  कोरोना मामलों के खिलाफ 93.4 फीसदी प्रभावी है।


गौरतलब है कि बता दें कि भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से बनाया गया है। भारत में अभी तक कोवैक्‍सीन, कोविशील्‍ड और स्‍पूतनिक-वी वैक्‍सीन को ही मंजूरी मिली है। ये सभी वैक्‍सीन कोरोना वायरस के खिलाफ काफी प्रभावी बताई जाती हैं।


सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 40,134 नए केस सामने आए हैं और 422 लोगों ने दम तोड़ा है जबकि 36,946 लोग अस्पताल से ठीक होकर घर भी लौटे हैं। कोरोना के नए मरीज मिलने के बाद अब देश में कुल संक्रमितों की संख्‍या 3 करोड़ 16 लाख 95 हजार 958 हो गई है, देश में अभी सक्रिय मामले 4,13,718 हैं और 3,08,57,467 लोगों की रिकवरी हुई है जबकि 4,24,773 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।  पिछले 24 घंटे में 17,06,598 लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 47,22,23,639 हो गया है।


बता दें कि डेल्टा वेरिएंट को लेकर कई देशों में व्यापक  चिंता देखने को मिल रही है। अब तक यह करीब 20 देशों में फैल चुका है। WHO द्वारा कोरोना वायरस के 8 वैरिएंट को अलग-अलग कैटेगरी में रखा है। इसमें अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा शामिल हैं। डेल्टा वैरिएंट सबसे पहले भारत में मिला था ।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.