Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Covid-19: लॉकडाउन के दौरान फीस मांगने वाले स्कूलों के खिलाफ होगी कार्रवाई

लॉकडाउन के बीच नोएडा, गाजियाबाद या गुरुग्राम के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स के लिए राहत की खबर है।
अपडेटेड Apr 07, 2020 पर 11:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लॉकडाउन के बीच नोएडा, गाजियाबाद या गुरुग्राम के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स के लिए राहत की खबर है। लॉकडाउन खत्म होने तक पेरेंट्स को फीस जमा करने की जरूरत नहीं है। अगर स्कूल फीस के लिए दबाव बनाते हैं तो उनपर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं।


दरअसल फीस जमा करने का दबाव बना रहे स्कूलों के खिलाफ पेरेंट्स ने शिकायत की थी जिसके बाद हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकारों ने ये फैसला लिया है। ये नियम CBSE, ICSE, HSBE या अन्य बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों पर लागू होंगे  लेकिन दिल्ली के स्कूलों में फीस जमा करना है या नहीं, इसपर कोई  निर्देश नहीं आए हैं जिसकी वजह से पेरेंट्स असमंजस की स्थिती में हैं।


नोएडा, गाज़ियाबाद और गुरूग्राम में प्राईवेट स्कूलों फीस को लेकर राहत मिली है। लॉकडाउन के दौरान पैरेट्स से फीस मांगने वाले स्कूलों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए है। हरियाणा के एजुकेशन बोर्ड ने सभी ज़िला एजुकेशन ऑफिसर्स को  चिट्ठी लिखी है। बता दें कि ये नियम CBSE, ICSE, HSBE या अन्य बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों पर ये निर्देश लागू होंगे।


वहीं नोएडा और गाज़ियाबाद के स्कूलों के लेकर ज़िला प्रशासन ने आदेश दिया है कि लॉकडाउन के दौरान फीस मांगने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।


बता दें कि फीस को लेकर दबाव बनाने वाले स्कूलों के खिलाफ पैरेन्ट्स ने  शिकायत कीथी। जिसके बाद हरियाणा और उत्तरप्रदेश की सरकारों ने दिशा निर्देश जारी किया है।


हालांकि दिल्ली के स्कूलों को लेकर पैरेन्टस अभी भी राहत का  इंतज़ार कर रहे हैं।  फीस को लेकर दिल्ली के कई स्कूलों के खिलाफ लगातार शिकायतें आ रही है लेकिन दिल्ली के स्कूलों में फीस को अभी तक कोई दिशा निर्देश नहीं आया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook(https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।