Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

COVID-19 impact: इंडिगो के सीनियर पायलटों की सैलरी हो सकती है 40% की कटौती

नए वेतन ढ़ांचे के तहत पायलटों को चुनाव के लिए दो विकल्प दिए गए है।
अपडेटेड May 20, 2020 पर 10:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस इंडिगो अपने पायलटों के वेतन ढ़ाचे में बदलाव करने जा रही है। पहले किए गए बदलाव के साथ ही अब कंपनी के सीनियर पायलटों के वेतन में 40 फीसदी की कटौती देखने को मिल सकती है।


इंडिगो के कई वरिष्ठ पायलटों को कंपनी के लीव प्लानर की तरफ से एक मेल प्राप्त हुआ है जिसमें उन्हें उपलब्ध 2 विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करना है। इन दोनों विकल्पों में वेतन में कटौती होती है। पहले विकल्प में 42 एनुअल लीव के साथ वेतन और दूसरे में हर महीने 1 महीने की छुट्टी का विकल्प दिया गया है।


वर्तमान में हर पायलट के वेतन पैकेज में 22 दिन के एनुअल लीव का प्रावधान है। इंडस्ट्री के एक वरिष्ठ एक्जीक्यूटिव ने कहा है कि इन दोनों विकल्पों में से किसी भी विकल्प का चुनाव करने पर 35000 रुपये से 1.3 लाख रुपये प्रति महीने की वेतन कटौती होगी।


बता दें कि कंपनी के वरिष्ठतम पायलटों की कमाई 7.5 लाख प्रति माह तक है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि वेतन कटौती कब से लागू होगी। यह इंडिगो द्वारा अभी तक अपने कर्मचारियों के वेतन घटाने के लिए उठाए गए कदमों में से सबसे ताजा कदम है। इसके पहले कंपनी ने ट्रेनी पायलटों के कॉन्ट्रैक शर्तों में बदलाव किया था जिसके तहत उनके वेतन में 50 फीसदी की कटौती करने के साथ ही उनके रोस्टरिंग में भी बदलाव किया गया था। इसके पहले भी कंपनी ने अलग-अलग श्रेणी में अलग- अलग वेतन कटौती की थी।


इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक दिसंबर 2019 तक कंपनी के पास 9500 करोड़ रुपये का कैश रिजर्व था। कंपनी ये कदम यह ध्यान में रखकर उठा रही है कि देश में उड़ाने शुरु हो जाने पर भी बहुत थोड़ी उड़ानों के साथ ही कामकाज शुरु होगा।


गौरतलब है कि मार्च में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के चलते कंपनी की उड़ानें रुकी हुई हैं। इंडिगो के पास भारत में सबसे बड़ा हवाई जहाजों का बेड़ा है और उसके पास सबसे ज्यादा कर्मचारी और पायलट हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।