Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

COVID-19 impact: हीरानंदानी ग्रुप मुंबई में प्रॉपर्टी पर दे रहा 20% डिस्काउंट

मुंबई के लीडिंग रियलस्टेट डेवलपर हीरानंदानी ने residential units पर 20 फीसदी डिस्काउंट देनें का निर्णय लिया है
अपडेटेड Jun 17, 2020 पर 10:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुंबई के लीडिंग रियलस्टेट डेवलपर हीरानंदानी ने residential units पर 20 फीसदी डिस्काउंट देनें का निर्णय लिया है। ये इस बात का साफ संकेत है कि कोरोना महामारी ने रियल्टी कारोबार को भारी चोट पहुंचाई है ओर रियलस्टेट डेवलपर्स को कीमतें कम करने के लिए मजबूर कर दिया है।


मुंबई में हीरानंदानी गार्डेन और  हीरानंदानी एस्टेट जैसे प्रोजेक्ट डेवलप करने वाले हीरानंदानी ग्रुप ने  पिछले हफ्ते अपने एक  559 वर्ग फिट (कॉर्पेट एरिया) के एक प्रॉपर्टी का सौदा लगभग 86 लाख रुपये में किया है। One Hiranandani Park नाम के प्रोजेक्ट में स्थित इस प्रॉपर्टी का सौदा 15,472 रुपये प्रति वर्ग फिट के भाव पर हुआ है। जबकि कोविड 19 के पहले मार्च में इसी तरह की एक प्रॉपर्टी का सौदा 1 करोड़  रुपये से ज्यादा में हुआ था। ये सौदा 19,136 रुपए प्रति वर्ग फिट के भाव पर हुआ था।


One Hiranandani Park प्रोजेक्ट में कंपनी 505 वर्ग फिट आकार के 2 BHK फ्लैट बेच रही है। पिछले हफ्ते बिका  559 वर्ग फुट का फ्लैट एक कॉर्नर यूनिट है। हीरानंदानी ग्रुप के एक प्रवक्ता ने मनीकंट्रोल से बात करते हुए कहा कि हमने अच्छे भाव पर भी कई सौदे किए हैं। ये सौदा लंबे दौर से कंपनी के साथ अच्छा रिश्ता रखने वाले एक ग्राहक से किया गया है इस लिए भाव कम रखे गए हैं।


मनीकंट्रोल से बात करने वाले प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स ने कहा कि मुंबई के प्रॉपर्टी बाजार में तमाम महंगे प्रोजेक्टस में 20 फीसदी डिस्काउंट पर सौदे  मिल रहे हैं। इस वजह है मांग में कमजोरी और भरी पड़ी इनवेंटरी।


जनवरी में परेल के  Ashoka Towers में एक ready-to-move-in रेसीडेंसियल यूनिट  और  वर्ली के Omkar 1973 में एक यूनिट  करीब 8.5 करोड़ रुपये में मिल रहे थे। उसके बाद ही कोरोना का हमला हो गया जिसके चलते इसी तरह के यूनिट अब 7.5- 6.5 करोड़ रुपये में मिल रहे हैं।


मुंबई के वर्ली में  एक और विला बाजार में की मई महीनों से बिक्री के लिए मौजूद है। इसके ओनर ने इसको कुछ साल पहले करीब 40 करोड़ रुपये में खरीदा था और कुछ महीने पहले तक इसके 30 करोड़ रुपये मांग रहा था। आज वह इसके 20 करोड़ रुपये मांग रहा है। इसका भाव 30,000 रुपए प्रति वर्गफुट होता है जो गुड़गांव के हाई एंड प्रॉपर्टी  Golf Course Road के समान है।


JLL का कहना है कि भारत में बिल्डरों के पास बड़ी मात्रा में अनसोल्ड इनवेंटरी है। ये इनवेंटरी करीब  3,70,000 करोड़ रुपये के आसपास है। 124,059 अनसोल्ड यूनिट्स के साथ मुंबई टॉप पर है वहीं,  121,800 अनसोल्ड यूनिट्स के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर है।


इनवेंटरी के बढ़ते आकार की वजह डेवलपर्स द्वारा कीमतें न घटाने की जिद है। रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल, एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख और बैंकर उदय कोटक ने बिल्डर्स से कीमतें घटाने की अपील की है। हालांकि हाल के हफ्तों में अनसोल्ड इनवेंटरी के 20-25 फीसदी डिस्काउंट पर बिकने की खबरें मिलने लगी हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।