Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रियल एस्टेट इंडस्ट्री पर कोविड का संकट, दिल्ली में कम हुए वीआईपी प्रॉपर्टीज़ के दाम

लुटियंस दिल्ली में अपना खुद का VIP एड्रेस पाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है।
अपडेटेड Jul 15, 2020 पर 09:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लुटियंस दिल्ली में अपना खुद का VIP एड्रेस पाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संकट के दौरान लुटियंस जोन और आसपास के इलाकों में करीब दो दर्जन से ज्यादा प्राइम प्रॉपर्टीज़ बिकने के लिए तैयार हैं। सामान्य वक्त में इस तरह की प्रॉपर्टी ढूँढे नहीं मिलती हैं।


क्या आप मित्तल, जिंदल, कपूर और नंदा जैसे बिजनेस टायकून्स के पड़ोसी बनना चाहते हैं अगर हां तो दिल्ली के दिल कहे जाने वाले लुटियंस ज़ोन और आसपास के इलाके जैसे गोल्फ लिंक्स, ज़ोरबाग और हैली रोड पर एक शानदार बंगले के मालिक बन सकते हैं। क्योंकि 75 से 160 करोड़ कीमत वाली करीब एक दर्जन से ज्यादा प्रॉपर्टी  बिकने के लिए तैयार है और लग्ज़री प्रॉपर्टी ख़रीदने बेचने वाली साइट सादबी इंटरनेशनल रियल्टी के पोर्टल पर लिस्ट की गई हैं।


इन प्राईम प्रॉपर्टीज़ के प्लॉट साईज़ 375 से 1400 स्क्वायर यार्ड तक हैं। ब्रोकर्स के मुताबिक इनकी कीमत 9 से 12 लाख प्रति स्क्वायर यार्ड तक हो सकती है। कीमत सुनने में ज़रूर बहुत ज्यादा लगती है लेकिन कोरोना संकट के चलते व्यापार धंधो पर जो असर पड़ा है ये उसी का नतीजा है कि इनके मालिक ये प्रॉपर्टी बेचने के लिए मजबूर हैं। आनेवाले दिनों में बिकने वाली प्रॉपर्टी की ये लिस्ट और लंबी हो सकती है ।


कोविड संकट की वजह से देश भर में रियल इस्टेट सेक्टर की हालत खस्ता है लेकिन लुटियंस दिल्ली जैसे नामी इलाकों की कीमतों में कोई ख़ास गिरावट दर्ज नहीं की गई है। आमतौर पर जब ऐसी प्रॉपर्टीज़ बिकती हैं तो सुर्ख़ियाँ बनती हैं।


लुटिंयस दिल्ली के इन इलाकों बड़े बड़े पूंजीपतियों, उद्योगपतियों और धन्नासेठों के बंगले हैं। अगर कोविड संकट नहीं होता तो कई गुना प्रीमीयम देने के बावजूद भी लुटियंस ज़ोन में ढूंढे से भी कोई प्रॉपर्टीज़ नहीं मिलती हैं लेकिन मौजूदा संकट में बड़े बड़े धन्ना सेठों का बैलेंसशीट हल्का हो गया है ऐसे में इन करोड़ो अरबों रूपयों के बंगला मालिक भी चाहते हैं कि जल्द बंगला बिके और बैलेंसशीट का बैलेंस बरकरार रहे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड संकट के बाद ऐसे प्रॉपर्टीज़ की बिक्री में और तेज़ी आने के आसार हैं।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।