Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

COVID SALE!50 फीसदी से ज्यादा निफ्टी के शेयर अपने हाई से 10-20 फीसदी नीचे, अब क्या हो रणनीति

निफ्टी में शामिल आधे से ज्यादा शेयर अपने 52 हफ्तों के हाई से 10-20 फीसदी फिसल गए हैं.
अपडेटेड Apr 16, 2021 पर 22:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फरवरी 20201 में अपना रिकॉर्ड हाई छूने के बाद से भारतीय बाजार अधिकांश समय निगेटिव रुझान के साथ साइड वेज ट्रेड करते रहे हैं। इसकी वजह कोविड की दूसरी लहर के कारण इकोनॉमी के पटरी से उतरने का डर लग रहा। इन अनिश्तिताओं के बीच सेंसेक्स और निफ्टी अपने लाइफ टाइम हाई से करीब 6 फीसदी नीचे फिसल गए हैं।


लेकिन निफ्टी में शामिल आधे से ज्यादा शेयर अपने 52 हफ्तों के हाई से 10-20 फीसदी फिसल गए हैं। निफ्टी 50 के 28 स्टॉक ऐसे रहे हैं जो अपने 2021 में रिकॉर्ड किए 52 हफ्तों के हाई से 10 फीसदी ज्यादा टूटे हैं। इनमें दोहरे अंकों की गिरावट देखने वाले शेयरों में Tata Steel, UPL, Bajaj Finance, NTPC, Kotak Mahindra Bank, Bharti Airtel, Tata Motors, Axis Bank, Bajaj Finance, और IndusInd Bank शामिल हैं।


बाजार जानकारों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में बाजार को हिलाकर रख दिया हैष लगभग सभी सेक्टों में हेल्दी करेक्शन देखने को मिला है। निवेशकों को इस समय ऑटो, कंज्म्पशन के अच्छे शेयरों में पैसे लगाना चाहिए। और बैंकिंग और NBFC शेयरों से दूर रहना चाहिए।


कैपिटल वाया के गौरव गर्ग का कहना है कि इस करेक्शन में ऑटो मोबाइल और ऑटो एनसिलरी (कलपुर्जो) सेक्टरों के क्वालिटी या लॉर्ज कैप शेयरों पर दांव लगाना चाहिए। इनमें Maruti Suzuki Ltd, Hero Moto Corp, M&M, Tata Motors, Exide Ltd में निवेश करने की सलाह है। वहीं बैंकिंग और NBFC से दूर रहने की सलाह है। इस सेक्टर में आगे आने वाले कुछ दिनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।


निवेशकों को अब क्या करना चाहिए


बाजार के जानकारों का कहना है कि इस दुनिया में अब हमें कोविड के साथ जीना होगा। इसकी वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। निवेशकों को सलाह है कि वो किसी भी गिरावट में ऐसे क्वालिटी स्टॉक्स पर दांव लगाएं जिनका मैनजमेंट मजबूत हो। जिनमें ग्रोथ की संभावना हो। जिनकी बैलेंस सीट मजबूत हो और जिनको सरकार की नीतियों से फायदा होने की उम्मीद हो।


Ashika Group के संदीप पोरवाल का कहना है कि इस समय हमें स्टॉक और सेक्टर स्पेसफिक नजरिया रखना होगा। बाजार में उतार-चढ़ाव का यह दौर स्विंग ट्रेडर्स के लिए काफी अच्छा है। हमें बाजार में शेयरों और इंडेक्स में multiple swings देखने को मिल रहे हैं। स्विंग ट्रेडिंग के जरिए इस समय अच्छा पैसा बनाया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।