Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Covid-19: स्टार्टअप्स ने दिखाया इनोवेशन का तड़का, Nanoclean Global सहित Bione ने छेड़ा जंग

कोरोना के खिलाफ नए तरह के इनोवेशन बड़ी कंपनियां नहीं बल्कि छोटे-छोटे स्टार्टअप्स लेकर आए हैं।
अपडेटेड Apr 06, 2020 पर 16:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सिर्फ 10 रुपए में कोरोना से बचाव और 10 मिनट में कोरोना की जांच। कोरोना के खिलाफ इस तरह के इनोवेशन बड़ी कंपनियां नहीं बल्कि छोटे-छोटे स्टार्टअप्स लेकर आए हैं। देशभर में ऐसे कई इनोवेशंस हो रहे हैं जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद कर रहे हैं।


कोरोना की वजह से बाजार में जिस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा कमी हो गई है वो है मास्क। दुकानों में मास्क खोजने से भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में इसका समाधान है IIT दिल्ली के Incubated स्टार्टअप Nanoclean Global के पास। इसका प्रोडक्ट Nasofilter नैनोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है और इसे आप आसानी से पहन सकते हैं। एक फिल्टर की कीमत सिर्फ 10 रुपए है। पिछले एक महीने में इस स्टार्टअप ने 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है।


 मध्य प्रदेश के नीमच का स्टार्टअप EtechRobot 3D प्रिंटिंग तकनीक के इस्तमाल से हेल्थकेयर से जुड़े लोगों के लिए FaceShield बना रहा है। इनके बनाए FaceShield को स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को बांटा भी गया है।


बंगलुरु के स्टार्टअप बायोन ने एक होम किट बनाया है जो सिर्फ 10 मिनट में कोरोना की जांच करके नतीजा बता सकता है।  इसके अलावा भी कई स्टार्टअप कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपने अपने तरीके से मदद कर रहे हैं। Staqu के Artificial Intelligence से लैस थर्मल कैमरे बिना किसी व्यक्ति के कोरोना के मरीजों को पहचानने में मदद कर रहे हैं और रियल टाइम अलर्ट जारी कर रहे हैं। कंपनी ने गुरुग्राम और नोएडा प्रशासन के साथ मिल कर काम शुरू भी कर दिया है।


मोबिलिटी स्टार्टअप Revv अपनी एक हजार गाड़ियां हेल्थकेयर वर्कर्स को ड्राइव के लिए बिना किसी फीस के दे रहा है। Revv 5 बड़े शहरों में ये सेवा देगा। हेल्थकेयर वर्कर्स को इसके लिए सिर्फ अपना ID कार्ड दिखाना होगा।


IIT रुड़की के छात्रों ने एक लो कॉस्ट वेंटिलेटर बनाया है जिसकी लागत सिर्फ 25 हजार रुपए है। प्राणवायु नाम के इस वेंटिलेटर में कम्प्रेस्ड एयर की जरूरत नहीं होती और ये तब बहुत काम आ सकते हैं जब वार्ड को ICU में बदला जाता है।


कोरोना की वजह से स्टार्टअप्स का बिजनेस और फंडिंग प्रभावित हुई है। लेकिन इस लड़ाई में ये स्टार्टअप्स भी एक कोरोना योद्धा की तरह जुटे हुए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।