Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कच्चे तेल में तेजी, एग्रो कमोडिटी भी दबाव में

प्रकाशित Thu, 18, 2019 पर 16:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कमोडिटी आउटलुक में आपका स्वागत है। एफएफजीएफएक्स भारतीय मौसम विभाग ने इस साल देश में सामान्य के आसपास बारिश होने की उम्मीद जताई है। इस बीच जोरदार अलनीनो की आशंका जताने वाले ऑस्ट्रेलिया वेदर ब्यूरो ने भी अब अलनीनो के कमजोर पड़ने का संकेत दे दिया है। ऐसे में पिछले हफ्ते एग्री कमोडिटी में खास तौर से ग्वार, सोयाबीन, कॉटन और कैस्टर की तेजी पर ब्रेक लग गया है।


अगले एक दो महीने में इन सभी की बुआई शुरू हो जाएगी। हालांकि मौसम विभाग ने अलनीनो के असर से पूरी तरह से इनकार नहीं किया है। सवाल ये है कि ऐसे में कैसा रहेगा कमोडिटी बाजार। इस पर सीएनबीसी-आवाज़ से बात करने के लिए जुड़ रहे हैं पैराडाइम कमोडिटीज के बीरेन वकील और इंडियानिवेश कमोडिटीज के मनोज कुमार जैन और कमोडिटी गुरू जी चंद्रशेखर।


कमोडिटी बाजार पर मॉनसून का असर यह हुआ है कि ज्यादातर कमोडिटी में गिरावट बढ़ी है। वहीं कैस्टर 4 महीने के ऊपरी स्तर से फिसला है और ग्वार में इस साल के ऊपरी स्तर से दबाव बना हुआ है। मॉनसून के चलते कॉटन की तेजी पर भी ब्रेक लगा है। सोयाबीन में भी गिरावट पर ही कारोबार हो रहा है।


कैस्टर का भाव अप्रैल में जोरदार आवक के साथ 20 फीसदी तक बढ़ गया है। इस महीने 20 फीसदी तेजी के बाद ऊपरी स्तर से दबाव है। पिछले साल से पैदावार करीब 20 फीसदी गिरने का अनुमान है। इस साल देश में 11.26 लाख टन पैदावार का अनुमान है। पिछले साल से कम बकाया स्टॉक का अनुमान है।


स्काईमेट के अनुमान के बाद तेजी है और अब दबाव बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ वायदा कारोबार में भाव एक महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। 5 महीने की ऊंचाई से 4 फीसदी भाव फिसला है। कच्चे तेल में तेजी के बावजूद ग्वार में गिरावट दर्ज की गई है।


इंडियानिवेश कमोडिटीज की निवेश सलाह


कॉटनः खऱीदें-22100 रुपये, स्टॉपलॉस-21800 रुपये, लक्ष्य-22750 रुपये


कैस्टर सीडः खऱीदें-5660 रुपये, स्टॉपलॉस-5480 रुपये, लक्ष्य-6020 रुपये


ग्वार सीडः खऱीदें-4280 रुपये, स्टॉपलॉस-4150 रुपये, लक्ष्य-4500 रुपये


सोयाबीनः बेचें-3800 रुपये, स्टॉपलॉस-3880 रुपये, लक्ष्य-3600 रुपये