Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

क्रिप्टो मार्केट में Ether का शानदार परफॉर्मेंस, वैल्यू ने बनाया रिकॉर्ड

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से बिटकॉइन के बाद एथर आता है। इसने इस वर्ष बहुत अच्छा रिटर्न दिया है
अपडेटेड May 12, 2021 पर 20:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्रिप्टोकरेंसी एथर (Ether) ने बुधवार को 4,372.35 डॉलर का नया हाई लेवल बनाया। क्रिप्टोकरेंसी में इनवेस्टर्स के साथ ही इंस्टीट्यूशंस की दिलचस्पी बढ़ने से वैल्यू में तेजी आ रही है। बिटकॉइन (Bitcoin) के बाद Ether मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।


इस वर्ष डॉलर के मुकाबले Ether में लगभग 500 प्रतिशत की तेजी आई है। इसके पीछे एथरियम ब्लॉकचेन का क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म्स की ओर से इस्तेमाल बढ़ना एक बड़ा कारण है जिससे बैंकिंग इंस्टीट्यूशंस के दायरे से बाहर क्रिप्टो से जुड़ी लेंडिंग में मदद मिलती है।


इसकी तुलना में बिटकॉइन में इस वर्ष लगभग 95 पर्सेंट की तेजी आई है।


अमेरिकी बैंक JP Morgan के एनालिस्ट्स ने बताया कि CME एथरियम फ्यूचर्स में ओपन इंटरेस्ट तीन महीनों में बढ़कर 54 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है। इसी तरह का ओपन इंटरेस्ट CME बिटकॉइन फ्यूचर्स में 2017 में बना था।


JP Morgan ने कहा है, "इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के बीच बिटकॉइन फ्यूचर्स की लोकप्रियता बढ़ने पर वे क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अधिक सहज हो जाएंगे जिससे एथरियम फ्यूचर्स में दिलचस्पी भी बढ़ेगी।"


हालाकि, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कुछ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी भी दी है। बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख एंड्रूयू बेली ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्रिप्टो की कोई वास्तविक वैल्यू नहीं है और इनके इनवेस्टर्स को अपना पूरा इनवेस्टमेंट गंवाने के लिए तैयार रहना चाहिए।


अमेरिका की इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला ने पेमेंट के लिए बिटकॉइन को स्वीकार करना शुरू कर दिया है। टेस्ला के मालिक एलन मस्क का बिटकॉइन में बड़ा इनवेस्टमेंट है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।