Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बौखलाए पाकिस्तान का साइबर हथकंडा, 370 हटने के बाद भारत पर साइबर हमले बढ़े

370 खत्म होने के बाद बौखलाया पाकिस्तान अब भारत के खिलाफ साइबर वॉर फेयर का सहारा ले रहा है।
अपडेटेड Aug 20, 2019 पर 13:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

370 खत्म होने के बाद बौखलाया पाकिस्तान अब भारत के खिलाफ साइबर वॉर फेयर का सहारा ले रहा है। साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी एजेंसियों का कहना है कि पिछले 2 हफ्ते में भारत के खिलाफ साइबर हमले बढ़े हैं।


कश्मीर पर दुष्प्रचार करने और अपना प्रोपगेंडा फैलाने में पाकिस्तान की पूरी मशीनरी सक्रिय हो गई है। सोशल मीडिया में कश्मीर के बारे में झूठी बातें फैलाई जा रही हैं और भारत के महत्वपूर्ण साइट्स पर साइबर हमले किए जा रहे हैं। पाकिस्तान की इन हरकतों पर भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं। एजेंसियों के मुताबिक 370 हटने के तुरंत बाद साइबर हमलों में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky के मुताबिक साइबर हमलों में ये बढ़ोतरी आर्टिकल 370 हटने के बाद देखी गई। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले पाकिस्तान से हो रहे हैं या कहीं और से ये नहीं कहा जा सकता। भारत साइबर हमलों के मामले में 7वें स्थान पर है और इस तनाव भरे माहौल में सतर्क रहने की जरूरत है।


पाकिस्तान को पता है कि युद्ध के मैदान  में वो भारत से मुकाबला नहीं कर सकता। इसलिए उसने साईबर वॉरफेयर की एक नई स्ट्रैटजी बनाई है। दिल्ली के Innefu Labs की रिपोर्ट के मुताबिक 370 हटने के बाद तुरंत बाद पाकिस्तान में करीब 1500 बॉट्स सक्रिय हो गए और भारत विरोधी बातें ट्वीट करने लगे। सीमा पर तो पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी हैं अब जरूरत है साइबर वर्ल्ड में भी पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया जाए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।