Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Cyclone Nisarga: IMD की चेतावनी, मुंबई-ठाणे में तेज हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश

IMD ने कहा है कि 3 जून को निसर्ग तूफान के उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तट को पार करने की संभावना है।
अपडेटेड Jun 03, 2020 पर 10:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय मौसम विभाग ने 1 जून को रात 9 बजे जारी अपने बुलेटिन में कहा है कि पश्चिम भारत के राज्यों खासकर महाराष्ट्र (मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगड़) गोवा और गुजरात में निसर्ग चक्रवात की वजह से 115 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं इसके साथ ही तेज बारिश भी हो सकती है।


मौसम विभाग ने कहा है कि 3 जून को निसर्ग चक्रवाती तूफान के उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तट को पार करने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगे कहा है कि दक्षिणी-पूर्वी और आसपास के पूर्वी मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।  आगे आनेवाले  24 घंटे में निसर्ग चक्रवाती तूफान के पूर्वी मध्य और अगल-बगल के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर दबाव के रुप में मजबूत होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने कहा है कि लक्षद्वीप क्षेत्र उत्तरी केरल और तटीय कर्नाटक में 12 घंटों के दौरान हल्की से भारी वर्षा देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही 1 जून से 3 जून के बीच दक्षिण कोकण और गोवा में भी भारी से अधिक भारी बारिश देखने को मिल सकती है।


इसके अलावा 3 से 4 जून के बीच दक्षिण गुजरात, दमन-दादरा और नगर हवेली में भी हल्की से भारी बारिश देखने को मिल सकती है।


निसर्ग तूफान उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्रतट की और बढ़ रहा है। इसके बुधवार को तट से टकराने की संभावना है। हालांकि अभी इसके लैड फॉल का सही स्थान निर्धारित किया जाना है लेकिन यह मुंबई के करीब होने की संभावना है। मुंबई के पड़ोसी ठाणे, रायगड़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग इसके दायरे में आ सकते है। 4 जून तक इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।


मौसम विभाग ने इस चक्रवात के खतरे को ध्यान में रखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि जो मछुआरे अभी अरब सागर में है वह तुरंत तटों पर लौट आएं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।