Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना के इलाज के लिए Biocon की दवा Itolizumab को मंजूरी

DCGI ने Biocon की दवा Itolizumab Injection को कोरोना के इलाज के लिए इजाजत दे दी है।
अपडेटेड Jul 12, 2020 पर 11:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना के इलाज के लिए DCGI यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने Biocon की दवा टोलीजुमैब Itolizumab Injection(आइटोलीजुमैब) को इजाजत दे दी है। DCGI के मुताबिक कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए इस इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कोरोना मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल के बाद संतोषजनक नतीजे देखे गए हैं। ये इंजेक्शन पिछले कई साल से सिरॉसिस के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।


गौरतलब है कि DCGI ने सिर्फ आपात स्थिति में इस मोनोक्लोनल एंटीबॉडी इंजेक्शन आइटोलीजुमैब के प्रयोग की मंजूरी दी है। कोरोना के मरीजों पर इस इंजेक्शन के इस्तेमाल का ट्रायल किया गया। इसके अच्छे नतीजे मिलने के बाद ही इस इंजेक्शन के इस्तेमाल का फैसला किया गया।


एक अधिकारी ने कहा कि एम्स समेत अन्य अस्पतालों के श्वसन रोग विशेषज्ञों, औषधि विज्ञानियों और दवा विशेषज्ञों की समिति ने कोविड-19 मरीजों पर इस इंजेक्शन के चिकित्सकीय परीक्षणों पर विचार किया। नतीजे संतोषजनक पाए जाने के बाद इस इंजेक्शन के इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। हालांकि डॉक्टरों को इसका इस्तेमाल करने के पहले मरीज को इसकी जानकारी देनी होगी और इसके लिए उसकी मंजूरी भी लेनी होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।