Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बिहार: दिमागी बुखार के कारण 80 लोगों की मौत

प्रकाशित Sun, 16, 2019 पर 10:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बिहार में पिछले 15 दिनों से दिमागी बुखार के कारण बच्चे काल के गाल में समा रहे हैं। 15 दिनों के भीतर अब तक 80 लोगों की जान दिमागी बुखार लील गया है। सरकार और डॉक्टरों के प्रयास के बावजूद भी बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को कंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन बिहार पहुंच चुके हैं। 


 मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधीक्षक सुनील कुमार शाही ने रविवार को इस बात की पुष्टि की है कि दिमागी बुखार यानि कि एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से अबतक 80 लोगों की मौत हो चुकी है।


डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी का प्रकोप उत्तरी बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर, मोतिहारी और वैशाली में है। अस्पताल पहुंचने वाले पीड़ित बच्चे इन्हीं जिलों से हैं।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कहना है कि बुखार से बच्चों की मौत का मामला गंभीर है। साथ ही स्वास्थ्य सचिव भी नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है।


इधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली से पटना एयरपोर्ट पहुंचे। गया में प्रचंड गर्मी के बीच हीट स्ट्रोक से हुई मौत पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह बेहद दुखद है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि तेज धूप और गर्मी में घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि तेज गर्मी दिमाग पर असर डालती है और हमें अलग-अलग तरह की बीमारियों की ओर धकेलती है। इसलिए जब तापमान कम हो जाए, तभी बाहर जाएं।