धूल में लिपटी दिल्ली, सांस लेना हुआ दूभर -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

धूल में लिपटी दिल्ली, सांस लेना हुआ दूभर

प्रकाशित Thu, 14, 2018 पर 16:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली से धूल और धुन्ध की चादर फिलहाल हटती हुई नहीं दिखाई देती। प्रदूषण खतरनाक स्तर के ऊपर बना हुआ है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इसके अलावा आंखों में जलन और गले में खरास की शिकायतें भी आम हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों, बुजर्गों और सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को है। कई इलाकों में पीएम 10 900 के पार है तो कहीं कहीं पीएम 2.5 300 का आंकड़ा छू रहा है।


एयर क्वालिटी इंडेक्स ज्यादातर इलाकों में 500 के पार है यानि प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है। ऐसे में लोगों को ज्यादा समय घरों में ही बिताने की सलाह दी गई है। इधर कुछ इलाकों में पानी का छिड़काव और धूल की सफाई का काम जरूर चल रहा है, लेकिन इससे कोई खास राहत मिलती नहीं दिख रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि हालात ऐसे रहे तो दिल्ली में निर्माण कार्य रोके जा सकते हैं। 


 धूल भरी आंधी से दिल्ली के अलावा राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में भी जनजवीन को प्रभावित किया है। राजस्थान के बीकानेर में आसमान धूल के भरा हुआ है। चंडीगढ़ के आसमान में धूल की चादर के चलते सुबह से विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है। हवा में धूल के कणों की बढ़ी मात्रा के कारण विमानों की आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है।