Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

खराब हुई दिल्ली की हवा, स्मॉग फ्री बनाने की तैयारी शुरू

प्रकाशित Tue, 04, 2018 पर 11:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण पर कंट्रोल नहीं लग रहा है। दिल्ली की हवा एक बार फिर बेहद खराब कैटेगरी में आ गई है। इतना ही नहीं प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने आशंका जताई है कि अगले 2 दिनों में ये और खराब हो सकती है। नोएडा और गाजियाबाद में सबसे खराब हाल है। वहीं प्रदूषण रोकने में दिल्ली सरकार की नाकामी से नाराज एनजीटी ने जुर्माना ठोक दिया है। केजरीवाल सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। ये रकम दिल्ली सरकार में अधिकारियों की सैलरी से कटेगी। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों से भी जुर्माना वसूला जाएगा।


इधर दिल्ली को अगले साल से स्मॉग फ्री बनाने की तैयारी शुरू हो गई हैI नीति आयोग, इंडस्ट्री और किसानों के साथ मिलकर जनवरी तक एक रणनीति पेश करेगा जिसके आधार पर सरकार कानून बना कर दिल्ली वालों को प्रदूषण से निजात दिलाएगीI पराली प्रबंधन और इंडस्ट्री के लिए नई गाइडलाइन बनाई जा रही है। अधिकारियों ने पराली वाले इलाकों का किया सर्वे भी किया है।


जनवरी तक नीति आयोग पर्यावरण मंत्रालय को सिफारिशें भेजेगा जिसके आधार पर पराली प्रबंधन और इंडस्ट्री के लिए नई गाइडलाइन लाई जाएगी। अधिकारियों ने पराली वाले इलाकों का सर्वे किया है। 95 फीसदी किसानों ने जीरो बर्निंग अप्रोच का समर्थन किया है। इसके लिए निगरानी समिति का गठन किया गया है। पराली प्रबंधन के लिए 70 मशीनें मुहैया कराई गई हैं।


बता दें कि नीति आयोग ने सीआईआई के साथ मिलकर इनपुट मांगा था। नीति आयोग के एक्सपर्ट इनपुट का अध्ययन कर रहे हैं। इस इनपुट के आधार पर नए कानून तैयार किए जाएंगे। केंद्र सरकार अप्रैल-मई तक गाइडलाइन्स जारी करेगी। इसके लिए राज्य सरकारों को और 6 महीने का समय मिलेगा। इंडस्ट्री को भी वैकल्पिक ईंधन पर शिफ्ट करने का सुझाव दिया गया है।