Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली की हवा जहरीली, प्रशासन की कड़ी निगरानी

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 13:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में हवा लगातार जहरीली बनी हुई है। दिल्ली की ज़्यादातर जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स अब भी ख़तरनाक स्तर पर है। पूरे एनसीआर में निर्माण के काम पर रोक तो लगाई गई है, लेकिन इसका कोई ख़ास असर देखने को नहीं मिल रहा है। दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण में सबसे बड़ा हिस्सा सड़कों से उठने वाली धूल का है। धूल के लिए सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदार कंस्ट्रक्शन के काम को ही माना जाता है। दिल्ली और एनसीआर में पूरा आसमान धुएँ वाले कोहरे की चादर से ढका है। इस वजह से लोगों को साँस लेने में तकलीफ़ हो रही है। हालात इतने ख़राब हैं कि मॉर्निंग वॉक पर जाने के लिए भी लोगों को मास्क पहनना पड़ रहा है। दिल्ली सहित गुरुग्राम और की हवा भी बेहद खराब है।


इधर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने रात के वक़्त छापेमारी कर सड़क पर उतर कर प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को पकड़ा। इस दौरान मंत्री के निशाने पर खास तौर से दिल्ली एमसीडी के ट्रक रहे। इमरान हुसैन ने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर लागू ग्रैप यानि ग्रेडेड रिस्पाँस एक्शन प्लान को देखते हुए ये निरीक्षण किया।


वहीं एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट के पटाख़ों पर बैन के बाद से पुलिस पटाख़ा बेचने वालों पर लगातार नजर रख रही है और इसी अभियान के तहत दिल्ली के राजौरी गार्डेन, तिलक नगर और ख़्याला इलाके से पुलिस ने 1200 किलो से ज़्यादा के पटाख़ें ज़ब्त किए हैं जबकि अवैध पटाख़े रखने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ़्तार किया गया है।