Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Dividend का रिकॉर्ड डेट नजदीक आने से Coforge सहित इन 5 कंपनियों के Stocks में जबरदस्त उछाल, इतना मिलेगा डिविडेंड

डिविडेंड का लाभ पाने के लिए जिन निवेशकों ने निवेश किया है, उनकी नजर इस सप्ताह शेयर बाजार पर टिकी रहेगी, इस सप्ताह 6 कंपनियों के डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट है
अपडेटेड May 18, 2021 पर 09:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डिविडेंड का लाभ पाने के लिए जिन निवेशकों ने निवेश किया है, उनकी नजर इस सप्ताह शेयर बाजार पर टिकी रहेगी। इस सप्ताह 6 कंपनियों के डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट है। इस वजह से इन कंपनियों में से 5 कंपनियों के शेयर में आज जबरदस्त उछाल देखने को मिली। एनालिस्ट्स का कहना है कि अभी बाजार में भारी मात्रा में लिक्विडिटी है और इंटरेस्ट रेट्स भी कम हैं, ऐसे में भारतीय कंपनियां अपने शेयरहोल्डर्स को मोटा डिविडेंड दे सकती है।

जिन कंपनियों के डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट नजदीक है या जिनके डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट कल या परसो है, उन कंपनियों में कैपलिन प्वाइंट लेबोरेट्रीज, Coforge, सुंदरम फास्टनर्स, विशाखा इंडस्ट्रीज, ABB पावर प्रोडक्ट्स एंड सिस्टम्स शामिल हैं। वहीं, इरकॉन इंटरनेशनल बोनस इश्यू करेगी। इन कंपनियों के शेयर उछले…

Caplin Point Laboratories

कैपलिन प्वाइंट लेबोरेट्रीज के डिविडेंड का रिकॉर्ड डेट 18 मई है। यानी कल तक कंपनी के शेयर जिन शेयरहोल्डर्स के पास होंगे, वे डिविडेंड पाने के हकदार होंगे। कंपनी ने अपने 2 रुपये फेस वैल्यू वाले शेयर पर प्रति शेयर 1.5 रुपये यानी 75% डिविडेंड देने की घोषणा की है। आज कंपनी के शेयर 6.75% की तेजी के साथ 630 रुपये पर बंद हुए।

Coforge

आईटी कंपनी Coforge अपने शेयरहोल्डर्स को प्रति शेयर 13 रुपये डिविडेंड देगी, जिसका रिकॉर्ड डेट भी 18 मई यानी कल ही है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में डिविडेंड देने की घोषणा की थी, तब से इसके शेयर में 20% से अधिक की उछाल आई है। आज कंपनी के शेयर 0.37% की तेजी के साथ 3362 रुपये पर बंद हुए।

Sundram Fasteners

ऑटो पार्ट्स सप्लायर कंपनी सुंदरम फास्टनर्स अपने शेयरहोल्डर्स को 1 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर पर 3.4 रुपये डिविडेंड देगी। कंपनी ने डिविडेंड का रिकॉर्ड डेट 18 मई यानी कल तय किया है। इस वजह से आज कंपनी के शेयर 8.28% की तेजी के साथ 737 रुपये पर बंद हुए।

Visaka Industries

बिल्डिंग मटीरियल कंपनी Visaka Industries ने भी अपने डिविडेंड पेआउट के लिए 18 मई का दिन ही तय किया है। यानी जिन निवेशकों के पास कंपनी के शेयर 18 मई से पहले के होंगे, उन्हें कंपनी 10 रुपये फेस वैल्यू वाले शेयर पर 100% यानी 10 रुपये डिविडेंड देगी। आज कंपनी के शेयर 4.47% की तेजी के साथ 643 रुपये पर बंद हुए।

ABB Power Products and Systems

एबीबी पावर प्रोडक्टस ने अपने शेयरहोल्डर्स को 100% डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी 2 रुपये फेस वैल्यू वाले शेयर पर 2 रुपये डिविडेंड देगी। कंपनी ने डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 19 मई तय किया है। आज कंपनी के शेयर लाल निशान में 1.68% की गिरावट के साथ बंद हुए।

Ircon International

रेलवे कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल पर इस सप्ताह निवेशकों की नजर है। कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 के रेशियो में बोनस इश्यू करने की घोषणा की है। कंपनी ने बोनस इश्यू की रिकॉर्ड डेट 21 मई तय किया है।

इस बोनस इश्यू में कंपनी के हरेक शेयरहोल्डर को एक शेयर पर एक अतिरिक्त शेयर जारी किया जाएगा। इस महीने की शुरुआत से अब तक Ircon International के शेयर 15% से अधिक चढ़े हैं। आज कंपनी के शेयर 2.76% की तेजी के साथ 100.60 रुपये पर बंद हुए।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।