Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

खरीफ फसलों की बुआई में जल्दबाजी न करें किसानः तेलंगाना सरकार

प्रकाशित Tue, 18, 2019 पर 16:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कम बारिश की वजह से तेलंगाना सरकार ने राज्य के किसानों को खेती में जल्दी करने से आगाह किया है। राज्य सरकार ने एडवाजरी जारी कर कहा है कि किसान अभी खरीफ फसलों की बुआई को लेकर जल्दबाजी न करें। दरअसल राज्य में इस मॉनसून सीजन में अब तक सामान्य से साठ प्रतिशत कम बारिश हुई है। ऐसे में बुआई के लिए जमीन में पर्याप्त नमी नहीं है।


मौसम विभाग ने इस पूरे महीने के दौरान तेलंगाना में सामान्य से करीब 60 प्रतिशत कम बारिश होने का अनुमान दिया है। ऐसे में सरकार को आगे आकर किसानों को एडवायजरी जारी करनी पड़ी है। राज्य सरकार ने कहा है कि जुलाई में बारिश की स्थिति सुधरने पर कम अवधि में तैयार होने वाली फसलों की खेती करनी चाहिए।


इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे में देश के उत्तरी हिस्से के कुछ इलाकों में तेज बारिश का अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी आंधी और बारिश का अनुमान है। जबकि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की फुहारें पड़ सकती हैं।