Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

EPFO ने दी चेतावनी: कभी भी फोन पर पर्सनल डिटेल्स, बैंक अकाउंट न करें शेयर

EPFO ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल के जरिए फर्जी फोन कॉल्स के बारे में अपने सदस्यों को आगाह किया है और उन्हें सलाह दी है कि अपनी पैन नंबर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट किसी को शेयर न करें।
अपडेटेड Oct 31, 2019 पर 13:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हो सकता है कि आपको भी हमेशा कोई न कोई फेक कॉल करके ये बताता है कि आप इतनी रकम जीत गए हैं। या फिर कहते हैं कि मैं बैंक से बोल रहा हूं। बातें करते करते वो आपकी बैंक से संबधित डिटेल जैसे बैंक अकाउंट, पैन नंबर , आधार नंबर या अन्य कोई जानकारी हासिल कर लेते हैं। इस तरह से बैंक या वित्तीय संस्थाएं भी हमेशा आगाह करती है कि किसी को अपनी पर्सनल डिटेल शेयर न करें। इसके बावजूद भी कई लोग पर्सनल डिटेल गलती से शेयर कर देते हैं। बैंक हमेशा अपने ग्राहकों के मोबाइल में मैसेज भेजते रहते हैं कि अपनी पर्सनल डिटेल किसी को शेयर न करें। साथ ही बैंक ये भी कहते हैं कि हमारी तरफ से फोन करके कभी भप किसी भी ग्राहक से फोन करके पर्सनल डिटेल नहीं मांगी जाती। 


अब इस मामले में Employees Provident Fund Organisation (EPFO) ने भी अपनी वेबसाइट के जरिए ग्राहकों को अलर्ट किया है। EPFO ने अपने वेबसाइट में कहा है कि फोन पर किसी भी दूसरे सदस्य को अपनी बैंक डिटेल, पिन नंबर, पैन नंबर, आधार नंबर, या अन्य कोई पर्सनल डिटेल शेयर न करें। EPFO किसी भी सदस्य को किसी भी बैंक में रकम जमा करने के लिए नहीं कहता है। और न ही किसी भी सदस्य को फोन करता। कृपया इस तरह के फेक कॉल का जवाब न दें।


बता दें कि कई शातिर हैकर्स बैंक अधिकारी या EPFO अधिकारी बनकर ग्राहकों को फोन करके उनसे पर्सनल डिटेल मांगते हैं। ऐसे में EPFO ने अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।