Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

करें फ्री की पढ़ाई और दोगुनी होगी आपकी कमाई

प्रकाशित Wed, 19, 2019 पर 15:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

तीन महीने का कोर्स करिए और दोगुनी सैलरी वाली नौकरी पाइये। और इस कोर्स के लिए आपसे तब तक कोई फीस नहीं ली जाएगी जब तक आपको नई सैलरी वाली नौकरी नहीं मिल जाता। देश के कई ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट अब इसी तर्ज पर लोगों को ट्रेनिंग दे रहे हैं।


हैदराबाद के अनिरुद्ध को बिट्स पिलानी से इंजीनियरिंग करने के बाद 15 लाख सालाना के पैकेज पर नौकरी मिली थी। लेकिन अनिरुद्ध इससे संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने अपनी स्किल्स को बेहतर करने के लिए एक ब्रेक लिया और गुरुग्राम के पेस्टो टेक में 3 महीने का कोर्स किया। इस कोर्स के बाद उन्हें 40 लाख के पैकेज वाली नौकरी मिल गई। पेस्टो टेक ने अनिरुद्ध से कोर्स की फीस नहीं ली थी, बल्कि डील की थी कि नई नौकरी मिलने के बाद वे तीन साल तक पेस्टो को अपनी सैलरी का 17 फीसदी देते रहेगें।


इस नए कॉंसेप्ट का नाम है ISA यानि इनकम शेयरिंग एग्रीमेंट। अगर आपको इंस्टीट्यूट के वादे के मुताबिक नौकरी नहीं मिली तो इंस्टीट्यूट आपसे कुछ भी चार्ज नहीं करेगा। लेकिन सवाल है कि इन तीन महीनों में ऐसा क्या सिखाया जाता है कि सैलरी दोगुना, तीन गुना तक बढ़ जाती है।


भारत में इस कंसेप्ट पर कई स्टार्टअप्स काम कर रहे हैं। पेस्टो को हाल ही में 20 लाख डॉलर की फंडिंग मिली है और यह बाकी शहरों में अपने केन्द्र खोलने जा रही है। अमरीकी स्टार्टअप लम्बडा स्कूल, पुणे की इंटरव्यूबिट एकैडमी, अटैनयू और फोटोन एकैडमी कुछ ऐसे ही संस्थानों के नाम हैं जो छात्रों को ISA स्कीम ऑफर कर रही हैं। वैसे लोन लेने के बजाय यह स्कीम काफी आकर्षक लग सकती है लेकिन छात्रों के इसका चुनाव अपने करियर ग्रोथ के अनुमान और आर्थिक स्थिति को देख कर ही करना चाहिए।