पटाया, फुकेट को टक्कर देंगे घरेलू आईलैंड -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पटाया, फुकेट को टक्कर देंगे घरेलू आईलैंड

प्रकाशित Sat, 11, 2018 पर 13:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जल्द ही भारत के आइलैंड दुबई, पटाया और फुकेट को टक्कर देंगे। सरकार अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप में 11 द्वीपों को पीपीपी मॉडल पर डेवेलप करके पर्यटकों के लिए खोलने जा रही है। उम्मीद है कि अगले साल से भारत का आइलैंड टूरिज्म दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करेगा।


भीड़भाड़ से दूर छुट्टियां मनाने के शौकीन लोगों में आईलैंड टूरिज्म का क्रेज बढ़ रहा है। शायद यही वजह है कि अब सरकार अब तक देश में अनदेखे, अनछुए यानि वर्जिन आईलैंड्स पर इको टूरिज्म शुरू करने जा रही है। इनक्रेडिबल आईलैंड्स ऑफ इंडिया प्रोजेक्ट के तहत अंडमान-निकोबार के स्मिथ, एव्स, लॉन्ग, नील एंड लिटिल जबकि लक्षद्वीप के कदमत, सुहेली और मिनीकॉय जैसे 11 आईलैंड में इको टूरिज्म शुरु किया जाएगा। इसके लिए बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ रोरो फेरी सेवा, डिजिटल कनेक्टिविटी और ग्रीन एनर्जी पर भी खासा जोर है। नीति आयोग पीपीपी मॉडल के तहत द्वीपों के संपूर्ण विकास की योजना पर काम कर रहा है।


आइलैंड प्रोजेक्ट के लिए दिसंबर में बिडिंग ओपन की जाएगी। इस प्रोजेक्ट की पर्यावरण और प्रशासनिक लाइसेंस की क्लीयरेंस ली जा चुकी है ताकि इन्वेस्टर्स एक तय समय में अपना प्रोजेक्ट पूरा कर सकें। आइलैंड टूरिज्म की इस योजना से लोकल इंडस्ट्री और टूर ऑपरेटर्स भी खासे उत्साहित हैं लेकिन वो चाहते हैं कि कनेक्टिविटी जैसी दिक्कतें भी समय पर दूर कर ली जाएं।


सरकार की तैयारी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इन द्वीपों की एयर कनेक्टिविटी पर काफी काम हो चुका है, तो तैयार रहिए अगले साल से बाली और फुकेट की जगह अंडमान या लक्षद्वीप के किसी आईलैंड पर शानदार तरीके से छुट्टियां बिताने के लिए।