Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कॉलेजों में ड्रेस कोड, क्या इससे सुधरेगा अनुशासन!

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 10:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कंज्यूमर अड्डा में राजस्थान के कॉलेजों में लागू होने वाले ड्रेस का मुद्दा उठाया जा रहा है। राजस्थान सरकार ने कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू करने का फैसला किया है। छात्र और छात्राएं कॉलेज में जींस और टी-शर्ट नहीं पहन सकेंगे। कॉलेज में यूनिफॉर्म पहनकर ही आना होगा। राजस्थान के कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने इस तरह का फैसला लिया है। राजस्थान के कॉलेजों में अगले सत्र से ड्रेस कोड लागू होगा। यूनिफॉर्म नहीं पहनी तो क्लास में प्रवेश वर्जित होगा और 200 सरकारी कॉलेजों में ये फैसला लागू होगा।


नए ड्रेस कोड के तहत छात्रों के लिए पैंट, शर्ट, काले जूते और मोजे पहनने का प्रस्ताव है। सर्दी में छात्रों को जर्सी पहननी होगी। वहीं छात्राओं के लिए सलवार सूट और चुन्नी अनिवार्य होगा। हालांकि ड्रेस कोड पर सलाह ली जा रही है।


कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू करने के प्रस्ताव पर राजस्थान सरकार ने अपनी सफाई में कहा कि छात्रों ने ड्रेस कोड लागू करने की मांग की है। साथ ही छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर फैसला लिया गया है। छात्रों को किसी खास रंग की ड्रेस पहनने के लिए नहीं कहा गया है। यूनिफॉर्म पर फैसला कॉलेज लेगा। यूनिफॉर्म से कॉलेज में अनुशासन बढ़ेगा।