Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

परीक्षा पर चर्चा के दौरान मोदी मंत्र, पीएम ने कहा परीक्षा को सिर्फ अंक से जोड़कर ना देखें

प्रधानमंत्री मोदी आज बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा की।
अपडेटेड Jan 21, 2020 पर 10:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रधानमंत्री मोदी आज बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने परीक्षा को अंक से जोड़े जाने की सोच को गलत बताया। उन्होंने ये भी कहा कि किसी भी परीक्षा को आखिरी परीक्षा ना मानें। प्रधानमंत्री इस दौरान हौसला अफजाई के लिए चंद्रयान 2 की विफलता से लेकर क्रिकेट के उदाहरण को पेश किया। उन्होंने कहा कि अगर कुछ ठान लें तो वो चीज देर से ही सही पर मिलती जरूर है। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने के लिए जीवन भर अपने अंदर के छात्र को जिंदा रखें।


प्रधानमंत्री ने आज बच्चों के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले से सीख लेने की सलाह दी। उन्होंने कुंबले के 2002 के वेस्ट इंडीज दौरे का उदाहरण दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अनिल कुंबले घायल होने के बाद भी लारा का विकेट चटकाने में कामयाब हुए। इतना ही नहीं कार्यक्रम में चंद्रयान का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें कई बार अपने विफलताओं से भी सिखना चाहिए। समझाया कि जब चंद्रयान की लैंडिंग नहीं होने से बेहद निराशा का माहौल बन गया। लेकिन सुबह मैने जाकर जब वैज्ञानिकों को मोटिवेट किया जिसके बाद हम सभी उस निराशा भरी स्थिति से निकलने में कामयाब हुए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।