Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः रेडमी नोट 6 प्रो का रिव्यू

प्रकाशित Mon, 03, 2018 पर 11:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रेडमी नोट 6 प्रो में जो पहला चेंज है वो है इसका डिस्प्ले। फोन में अब पहले से बड़ा, 6.2 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। फोन के डिस्प्ले और रेजॉल्यूशन को तो बढ़ाया ही गया है, साथ ही इसमें अब नॉच भी जोड़ दिया गया है। ये नॉच थोड़ा बड़ा जरूर है, लेकिन आप इसे ऑफ भी कर सकते हैं। इस बड़ी और बेहतर स्क्रीन का फायदा ये है कि वीडियो देखना और गेमिंग दोनों मजेदार है। फोन की ब्राइटनेस इनटेनसिटी अच्छी है तो तेज रोशनी में काम करने में कोई परेशानी नहीं होती। साथ ही डिस्प्ले का कॉन्ट्रास्ट रेशियो भी मल्टिमिडिया एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। डिस्प्ले के कलर टेंपरेचर और कॉन्ट्रास्ट को आप थोड़ा बहुत बदल भी सकते हैं। रियर की तरफ से शाओमी ने फोन पर खास मेहनत नहीं की है, और फोन दिखने में रेडमी नोट 5 प्रो, रेडमी 6 या एमआई A2 की तरह ही दिखता है। वेल वाय फिक्स इट वेन इट्स नॉट ब्रोकन। फोन की स्क्रीन बढ़ने के साथ फोन ज्यादा ब्रॉड हो गया है , तो इसे पकड़ने में थोड़ी मुश्किल होती है। हालांकि फोन के कर्वड एजेस इस काम को कुछ आसान बनाते हैं, फिर भी आप फोन को सिंगल हेंडेडली तो यूज नहीं करना चाहते। फोन का वेट रेडमी नोट 5 प्रो से बस 1 ही ग्राम ज्यादा है। नोट 6 प्रो की बड़ी बैटरी और स्क्रीन के हिसाब से वेट की कम्पलेन नहीं की जा सकती।


रेडमी नोट 6 प्रो के कैमरा को बेहतर बनाने के लिए फोन के अपर्चर साइज को बढ़ाया गया है। कैमरा की स्पेसिफिकेशन तो 12+5 मेगापिक्सल ही रखी गई है। लेकिन अपर्चर को f/2.2 से बढ़ा कर f/1.9 कर दिया है। यानी लो- लाइट में कैमरा की परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हुई है और ये फोटोज में एविडेंट भी है। पिक्चर क्वॉविटी पहले के मुकाबले बैटर है। हालांकि पिक्चर ग्रेनी तो हैं, लेकिन फोकस और एचडीआर के साथ ये बेहतर जरूर हो जाती है और इस्तेमाल करने लायक है। इनफ रोशनी में नोट 6 प्रो बेहतरीन फोटोज लेता है। पिक्चर क्वॉलिटी से लेकर कलर रिप्रोडक्शन तक, फोन फोटोज की डिटेल्स को शार्पली कैप्चर करता है।


फोन फोटॉग्रफी के लिए फोन में अब एआई मोड भी जोड़ दिया गया है जो सीन को एनहांस करता है। और थैंकफुली ये आर्टिफिशियल नहीं लगता। फोन का 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा अपनी परफॉर्मेंस से इम्प्रेस करता है। कैमरा बैकग्राउंड को एक्यूरेटली डिटेक् करता है और एजेस को पहले की तरह ब्लर नहीं करता। फोटो को और मजेदार बनाने के लिए रेडमी नोट में लाइट ट्रेल और स्टूडियो लाइटिंग मोड दिया गया है। लाइट ट्रेल मोड में आप बैकग्राउंड लाइट्स को शेप दे सकते हैं, वहीं स्टूडियो लाइटिंग मोड से फोटो को ड्रमैटिक बना सकते हैं।


वीडियो कैपेबिलिटीज फोन फुल एचडी रेजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, साथ ही टाइम लैप्स और स्लो मो का भी ऑप्शन है। वीडियो में क्वॉलिटी तो अच्छी आती है लेकिन फोकस कई बार शिफ्ट करना पड़ता है।


रेडमी नोट 6 प्रो 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम के दो वेरिएंट्स में आता है, हालांकि दोनों ही फोन में 64 जीबी का इनटरनल स्टोरेज मिलता है, जिसे 256 जीबी तक एक्सपैंड कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कोई डेडिकेटेड स्लॉट नहीं है। रैम, स्टोरेज और स्नैपड्रैगन 636 का ये कॉम्बिनेशन आपको लैगफ्री स्मूद परफॉर्मेंस देता है। रेडमी नोट 6 प्रो आता है शाओमी के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एमआईयूआई 10। ये भारत में आने वाला शाओमी का पहला फोन है जो एमआईयूआई 10 के साथ ही शिप होता है।


नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कुछ नई एनिमेशन्स भी आती है। वॉल्यूम, नोटिफिकेशन पैनल, रिसेंट ऐप्स शाओमी के पॉप्यूलर यूआई को एक फ्रेश लुक देती है। यूआई इजी टू यूज तो है, लेकिन यहां कंपलेन ये है कि ये एंड्रॉयड 8.1 पर बेस्ड है न कि एंड्रॉयड 9 पर जो कि रोल आउट होना शुरू हो गया है। यानी आपको पाई अपडेट के लिए अभी भी इंतजार करना होगा। फोन पर लेफ्ट स्वाइप करके ऐप शॉर्टकट, कैब बुकिंग, नोट्स और मैच अपडेट्स का एक पैनल मिलता है, जो एक काफी हेल्पफुल है। लेकिन इन सब के साथ कुछ प्री लोडेड ऐप्स जैसे शेयरचैट, अमेजॉन फेसबुकस न्यूजहंट भी आती है, जो अनवॉन्टेंड ब्लोटवेयर को बढ़ाती हैं।


गेमिंग हैंडल करने के लिए फोन में जीपीयू एंड्रायड 509 दिया गया है जो अपना काम अच्छी तरह करता है। नॉर्मल गेमिंग तो फोन हैंडल कर ही लेता है, पीयूबीजी को भी लो सेटिंग पर रख स्मूदली खेला जा सकता है। और फोन इजीली हीटअप भी नहीं होता। 


मिडियम का कम यूसेज में रेडमी नोट 6 प्रो 1 से ज्यादा दिन भी चल जाता है। लेकिन इसे चार्ज करने के लिए फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट ही दिया गया है। तो फोन को चार्ज करने में ढाई घंटे तो लग ही जाते हैं।


सिक्योरिटी के लिए रेडमी नोट 6 प्रो में फेस रेकगनिशन और फिंगरप्रिंट स्क्रैनर दोनो का ही ऑप्शन है। दोनों ही तरीके क्विक और एक्यूरेट हैं, लेकिन एनिमेशन की वजह से ये थोड़ा स्लो लगता है। फोन के नीचे की तरफ दिए गए स्पीकर काफी लाउड हैं, तो आउटडोर में भी आसानी से आडियो सुन सकते हैं। फोन ब्लूटूथ 5.0, और डुअल वोल्ट करता है। रेडमी नोट 6 प्रो की कीमत शुरू होती है 13999 रुपये।