Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दें ईको-फ्रेंडली तोहफे, चलो मनाएं ग्रीन दिवाली!

प्रकाशित Thu, 01, 2018 पर 10:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस दिवाली के लिए कुछ हट के मगर ईको-फ्रेंडली तलाश रहें है तो छोटे इंडोर प्लान्ट एक बड़िया आइडिया हैं। लेडी पाम, रबर प्लान्ट या पीस लीली वो ऑप्शन हैं जो आपके अपनो के ङर की हवा को साफ करेंगे। इन्हें नर्सरी या मॉल्स से खरीद सकते हैं। इन पौधों को लगाने के लिए रिसाइक्लड ग्लास बॉट्ल को गिफ्टिंग का हिस्सा बनाएं। ग्रीन द मैप जैसी सस्थां इस साल गिफ्टिंग के लिए रिसुय्सड मटिरियल से खास प्लान्टर्स बना रही है।


त्योहारों पर जहां हम लोगों की अच्छी हेल्थ की उम्मीद करते हैं तो ऐसे में उन्हें पौधे गिफ्ट करना अच्छी सेहत इंश्योर करने का सबसे आसान तरीका है। इससे घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है साथ ही पर्यावरण को भी फायदा होता है। रिसाइक्लड और अपसाइकल्ड प्रोडक्ट गिफ्टिंग के लिए भी पॉप्यूलर होते जा रहे हैं। पुरानी खूबसूरत बनारसी साड़ी से बने परदे और कुशन कवर हो, कम इस्तेमाल हुए कपड़ो से बनी फंकी ड्रेस या रिसाइकल्ड सोल से बने स्टाइलिश जूते, इन सभी को आप गिफ्टिंग ऑप्शन में जोड़ सकते हैं। डूडलएज, कॉर्नुकोपिया, काशा और ग्रीनसोल ऐसी कई ऑर्गनाइजेशन और स्टार्टअप्स हैं जो बिना वेस्ट को बढ़ाए आपकी दोस्तों और पर्यावरण के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।


घर को सजाने के लिए कुछ गिफ्ट करना चाहते हैं तो इस बार कपड़े, पेपर या जूट से बनी डेकोरेशन गिफ्ट कर सकते हैं। हेंडमेड क्रोशे वॉल हैंगिंग, पेपर लैंप शेड या जूट पोटली ऐसे कुछ ऑप्शन्स हैं। इन गिफ्टिंग आइटम्स को खरीदने के लिए ग्रीन द मैप या इंडिया मीट्स इंडिया जैसी ऑर्गनाइजेशन को चुनें जो पर्यावरण को बचाने के साथ समाज के कमजोर वर्गों को साथ लाने में काम कर रही हैं।


ब्यूटी प्रोडक्ट भी त्योहार पर बढ़िया गिफ्टिंग ऑप्शन हो सकता है। इसे इको- फ्रेंडली बनाने के लिए चुनें वीगन प्रोडक्ट्स। हाल ही में प्लम अपनी नई वीगन हेयर केयर रेंज लेकर आया है तो इसे भी अपने तोहफों की लिस्ट में जोड़ सकते हैं। इसके अलावा खादी ग्राम उद्योग या कामा आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स भी चुन सकते हैं। गिफ्ट को वेरायटी का ट्विस्ट देने के लिए अलग अलग प्रोडक्ट का खुबसूरत हैम्पर भी अपनी गिफ्टिंग लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। इस बार ग्रीन गिफ्टिंग की सबसे इजी टिप होगा ग्रीन पैकेजिंग। आप जो भी गिफ्ट करें उसे प्लास्टिक शीट या प्लास्टिक रैपिंग पेपर की बजाय हेंडमेड रिसाइक्लड या जूट पेपर का इस्तेमाल करें और दिवाली अपने दोस्तों के साथ पर्यावरण के लिए भी खुशहाल बनाएं।