Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महाराष्ट्र और हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल, 21 अक्टूबर से विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने आज दोनों राज्यों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया।
अपडेटेड Sep 23, 2019 पर 09:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz


महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने आज दोनों राज्यों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा। दोनों ही राज्यों में 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे। मुख्य चुनाव के मुताबिक 4 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन कर पाएंगे। स्क्रूटनी की तारीख 5 अक्टूबर तय हुई है। 7 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले पाएंगे।


चुनाव आयोग के मुताबिक दीवाली से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। आज चुनाव तारीखों के एलान के साथ ही दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही कुछ अन्य राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव भी होना है। चुनाव आयोग ने इनकी तारीखों का ऐलान भी किया।


बता दें कि महाराष्ट्र-हरियाणा दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश कर रही है। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है। महाराष्ट्र में कांग्रेस और NCP ने गठबंधन की घोषणा कर दी है। वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।