Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ईवीएम से ही होगा चुनाव: मुख्य चुनाव आयुक्त

प्रकाशित Sat, 11, 2018 पर 14:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ईवीएम से वोटिंग नहीं कराने की राजनीतिक दलों की मांग को चुनाव आयोग ने फिर ठुकरा दिया है। सीएनबीसी-आवाज़ के खास कार्यक्रम साक्षात्कार में प्रबंध संपादक आलोक जोशी से खास बातचीत में मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा कि सिर्फ विरोध के लिए ना करें विरोध। वीवीपैट के बाद ईवीएम में लोगों का विश्वास गहरा हुआ है। बैलेट पेपर प्रणाली में कई गड़बड़ियां हैं और इस प्रक्रिया के तहत एक चुनाव क्षेत्र में करीब 2,000 वोट रद्द होते थे।


वहीं, अब आप चुनाव के दौरान किसी जासूस की तरह गड़बड़ियों की शिकायत कर सकते हैं। हमारे खास कार्यक्रम साक्षात्कार में मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा है कि सी-विजिल ऐप के जरिए कोई भी आयोग को जानकारी, वीडियो या फोटोग्राफ भेज सकता है और उसकी पहचान भी गुप्त रखी जाएगी।


2019 के चुनाव में पैसे और सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती होगी। प्रबंध संपादक आलोक जोशी के साथ साक्षात्कार में मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा कि एक्सपर्ट की मदद इसके लिए ली जा रही है। वहीं एक देश और एक चुनाव को लेकर देश में चल रही बहस के बीच चुनाव आयुक्त ने एक नया सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि एक साल में अलग-अलग राज्यों में होने वाले चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए।


साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने साफ किया है कि एनआरसी ड्राफ्ट का चुनाव पर असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि एनआरसी में नाम नहीं होने से वोटिंग के अधिकार खत्म नहीं हो जाते।