Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जिनेवा मोटर शो में इलेक्ट्रिक कारों का जलवा

प्रकाशित Fri, 09, 2018 पर 09:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दुनिया भर में इनोवेशन के लिए मशहूर जिनेवा मोटर शो 2018 शुरू हो गया है। दुनिया की दिग्गज ऑटो कंपनियां इस शो में अपनी कॉन्सेप्ट और नई गाड़ियों का वर्ल्ड प्रीमियर करती हैं। साथ ही यहीं से ऑटो सेक्टर के नए ट्रेंड सेट होते हैं।


स्विटजर्लैंड में 8 से 18 मार्च तक लगने वाले जिनेवा मोटर शो 2018 में 180 बड़ी ऑटो कंपनियों ने भाग लिए। इनमें टाटा मोटर्स भी शामिल है। टाटा मोटर्स ने जेनेवा मोटर शो में इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट सेडान ई-विजन को शोकेस किया। इस कार की टॉप-स्पीड 200 किमी प्रति घंटा है। कंपनी का दावा है कि ये कार 7 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें स्लो और फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन है। माना जा रहा है कि इसका प्रोडक्शन रेडी कार 2022 तक कंपनी इसे पेश करेगी।


ह्युंदई ने अपनी नई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया। कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को कोना के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। लेकिन अब इसमें पेट्रोल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर लगे हुए हैं। साथ ही स्टाइलिंग में भी बदलाव किए गए हैं। कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी इसी साल यूरोप में बिकनी शुरू हो जाएगी। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये भारत में भी आ सकती है।


पोर्शे ने अपनी कॉन्सेप्ट कार मिशन ई क्रॉस टूरिज्मो पर से पर्दा उठाया। मिसन ई एक फोर इलेक्ट्रिक फोर व्हीलड्राइव वाली कार है। इसके फ्रंट और रियर दोनों में इलेक्ट्रिक मोटर लगे हैं जो 600बीएचपी से ज्यादा पावर जेनरेट करता है और ये कार 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार 3.5 सेकेंड में छू लेती है और इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर है। कंपनी का कहना है कि ये तेज रफ्तार के साथ फास्ट चार्ज भी होती है। फिलहाल ये एक कॉन्सेप्ट है जिसे कंपनी जल्द ही लॉन्च करेगी।


बुगाटी ने अपनी आइकॉनिक सुपर स्पोर्ट्स कार सिरोन स्पोर्ट को लोगों के सामने पेश किया। जो वजन में सिरोन से 80 किलो कम है लेकिन रफ्तार उससे कहीं ज्यादा। कंपनी का कहना है कि ये 5 सेकेंड फार्स्टर है सिरोन के मुकाबले जबकि कंफर्ट और लग्जरी फीचर में कोई भी कटौती नहीं कि गई है।


फरारी ने अपनी स्पोर्ट्स कार सीरीज में  सबसे पावरफुल वी8 इंजन वाली कार 488 पिस्टा को लॉन्च किया। इस कार को 488 चैलेंज के बेस पर बनाया गया है लेकिन पावर उससे कहीं ज्यादा। इसमें करीब 710 हॉर्स पावर मिलता है साथ ही वजन के मामले में भी ये हल्का है।


लैम्बोर्गिनी ने अपनी उराकान का परफॉर्मांते वेरिएंट पर पर उठाया। इसमें 5.2 लीटर का वी10 इंजन लगा है जो 640 हॉर्स पावर जेनरेट करता है और ये कार 100 किलीमीटर की रफ्तार 3.1 सेकेंड में छू लेती है। इसके साथ ही सुपर स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी जेनवो ने TSR-S पर से पर्दा उठाया। इलेट्रिक सुपर कार बनाने वाली कंपनी ने राइमैक ने C2 पर से पर्दा उठाया। ये कार 100 किलोमीटर का रफ्तार महज 2 सेकेंड में छू लेती है।