Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी भविष्य में ट्रांसपोर्ट का बड़ा जरिया!

प्रकाशित Sat, 08, 2018 पर 13:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिग्गज कारोबारियों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के क्षेत्र में परचम लहराने का मंत्र दिया। नई दिल्ली में भविष्य के ट्रांसपोर्ट पर ग्लोबल समिट मूव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोबिलिटी को अगला इंटरनेट बताया। ऑटो सेक्टर के दिग्गजों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जिस तरीके से इंटरनेट की अहमियत है, उसी तरीके से आने वाले कल में इस बात की अहमियत होगी कि आप कितनी तेजी से और बिना प्रदूषण के एक से दूसरी जगह जा सकते हैं। इसके लिए उन्होंने बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी के विकास पर जोर दिया।


उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं के लिए इसमें मौका है और भारतीय आंत्रप्रेन्योर को फ्यूचर मोबिलिटी में दुनिया के सामने उदाहरण पेश करना चाहिए। इस समिट में दुनिया भर से 2200 प्रतिनिधि आएं हैं और यहां दो दिन तक इलेक्ट्रिसिटी समेत भविष्य के ट्रांसपोर्ट से संबंधित अलग-अलग विषयों पर चर्चा होगी।


महिंद्रा एंड महिंद्रा के पवन गोयनका का कहना है कि इलेक्ट्रिक सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार को एक ठोस नीति लानी होगी। सीएनबीसी-आवाज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने कहा कि भविष्य में महिंद्रा एंड महिंद्रा इलेक्ट्रिक के अलावा बायोफ्यूल से चलने वाले व्हीकल पर भी विचार कर रही है।


महंगे होते पेट्रोल-डीजल और प्रदूषण से बचने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल ही रास्ता बचता है। ये कहना है हीरो इलेक्ट्रिक के मैनेजिंग डायरेक्टर नवीन मुंजाल का। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में काफी ग्रोथ की उम्मीदें हैं।


इसी समिट में हीरो साइलिक्स ने बताया कि वो जल्द ही अपनी साइकिल वैली लाने जा रही है। कंपनी के एमडी और चेयरमैन पंकज मुंजाल का कहना है कि हीरो पंजाब में साइकिल वैली बनाएगा, साथ ही इस साल साइकिल सेगमेंट में 1000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।