Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्लास्टिक की रीसाइकिलिंग बढ़ाने पर जोर, प्लास्टिक प्रदूषण रोकेगा अमूल !

अहमदाबाद में डेयरी कंपनी अमूल ने प्लास्टिक पाउच की रिसाइक्लिंग शुरू कर दी है।
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 10:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमूल अब प्लास्टिक मुक्त भारत का संकल्प ले चुका है और इसलिए उसने सभी प्लास्टिक पाउच के रिसाइकल करने का फैसला किया है। दूध, घी, छाछ और दही के पाउच वाले पैकेट से कचरों के अंबार की सूरत बदलने वाली है क्योंकि अभी जो पाउच आप इस्तेमाल के बाद फेंककर कचरा फैलाते हैं वो पुराने दौर की बात हो जाएगी। कोशिश ये है कि इन पाउच को आपसे कलेक्ट करके इनको रीसाइकिल किया जाए। अहमदाबाद में डेयरी कंपनी अमूल ने प्लास्टिक पाउच की रिसाइक्लिंग शुरू कर दी है। तैयारी पूरे देश पाउच कलेक्शन सेंटर खोलने औऱ रिसाइकिल को बढ़ावा देने की है।



प्लास्टिक रीसाइकिल के अलावा कंपनियां दूसरे विकल्प की तलाश में भी जुटी हैं। इसके लिए पेपर, टिन, लकड़ी के इस्तेमाल पर फोकस बढ़ाया जा रहा है। इसलिए गांधी जयंती से हो सकता है आइसक्रीम, दूध, दही और छाछ आपको बिल्कुल नए अंदाज में मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर प्लास्टिक मुक्त भारत की अपील की थी और कंपनियां भी इसे सच बनाने में जुटी हैं।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।