Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

IMF के नए चीफ बन सकते हैं रघुराम राजन, संडे टाइम्स ने की वकालत

ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से मांग की जा रही है कि इस बार IMF का चेयरमैन किसी भारतीय को बनाया जाए
अपडेटेड Jul 22, 2019 पर 15:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अब नई भूमिका में आ सकते हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के नए प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी मिलने की संभावना प्रबल हो गई है। दरअसल ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से यह मांग की जा रही है कि इस पद पर किसी भारतीय का समर्थन करे।


पिछले हफ्ते आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। लेगार्ड ने जानकारी देते हुए कहा था कि, उनका इस्तीफा 12 सितंबर से प्रभावी होगा। जुलाई 2011 में लेगार्ड आईएमएफ की प्रमुख बनी थी। आईएमएफ ने अमेरिकी अर्थशास्त्री डेविड लिप्टन को अपना अंतरिम प्रमुख चुना है।  


ब्रिटिश विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष Tim Tugendhat ने विदेश सचिव जेरेम हंट को चिट्टी लिखकर कहा है कि इस बार आईएमएफ का एमडी यूरोप और अमेरिका से बाहर के लोगों को बनाया जाए।


वहीं संडे टाइम्स के इकोनॉमिक एडिटर डेविड स्मिथ ने संभावित उम्मीदवारों में रघुराम राजन के नाम का उल्लेख किया है। यह बेहतर समय है कि आईएमएफ के प्रमुख के लिए रघुराम राजन को चुना जाए।


आपको बता दें कि, हाल ही रघुराम राजन ने बीबीसी को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मैने बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद के लिए आवेदन नहीं किया है। क्योंकि ब्रिटेन की राजनीति की समझ मुझे बिल्कुल भी नहीं है। ब्रिटेन का केंद्रीय बैंक काफी हद तक देश की राजनीति से जुड़ा हुआ है। ऐसे में वो अपने गवर्नर के दायित्व को सही तरीके से निभा नहीं पाएंगे।