Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Exclusive: IDBI BANK और SCI में हिस्सा बिक्री की प्रक्रिया ने पकड़ी रफ्तार

आपके लिए यहां पर दो एक्सक्लूसिव खबर एक साथ मौजूद है पहली खबर IDBI BANK से जुड़ी तो दूसरी SCI को लेकर है।
अपडेटेड Jun 24, 2020 पर 17:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपके लिए यहां पर दो एक्सक्लूसिव खबर एक साथ मौजूद है पहली खबर IDBI BANK से जुड़ी तो दूसरी SCI को लेकर है। IDBI बैंक में सरकार ने हिस्सा बिक्री की प्रक्रिया तेज कर दी है। साथ ही, SCI के DISINVESTMENT पर भी काम रफ्तार से जारी है। आइए जानते है क्या है पूरी खबर।



IDBI Bk में सरकार की 46.5% हिस्सेदारी



IDBI बैंक में सरकार ने हिस्सा बिक्री की प्रक्रिया तेज कर दी है। CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक हिस्सा बिक्री को लेकर ड्राफ्ट नोट तैयार कर लिया गया है और जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी मिलने की भी संभावना है।


इसी कारोबारी साल में सरकारी हिस्सा बेचने की योजना है। फिलहाल IDBI Bk में सरकार की 46.5% हिस्सेदारी है। बता दें कि बजट में IDBI Bk, LIC में हिस्सा बेचने का एलान किया गया था। दोनों में हिस्सा बेचकर 90,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य था।


SCI में बिकेगी सरकारी हिस्सेदारी



वहीं SCI में सरकार की हिस्सेदारी बेचने के लिए चर्चा शुरू हो गई है। अगर हालात बेहतर रहे तो अगली तिमाही में ही बोली मंगाई जा सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार अपनी पूरी  63.75% हिस्सेदारी बेचना चाहती है। आर्थिक मोर्चे पर  हालात अच्छे रहे तो अगली तिमाही में बोली मंगाई जा सकती है।


हिस्सा बिक्री के लिए मर्जेंट बैंकर्स, इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स से अच्छा रिस्पांस मिला है। जिसके लिए EoI की शर्तों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। EoI की शर्तों को जल्द IMG (Inter Ministerial Group) से मंजूरी मिल सकती है। गौरतलब हो  कि लॉकडाउन के दौरान भी शिपिंग का करोबार बेहतर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।