Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Exclusive:नया पोर्टल बना परेशानी की वजह, इस बार IT रिफंड में होगी देरी!

नए पोर्टल की वजह से न सिर्फ टैक्सपेयर और प्रोफेशनल्स बल्कि इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी भी परेशान हैं.
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 14:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इनकम टैक्स पोर्टल में आ रही तकनीकी दिक्कतों के चलते इस साल इनकम टैक्स रिफंड मिलने में भी देरी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक नए पोर्टल की वजह से न सिर्फ टैक्सपेयर और प्रोफेशनल्स बल्कि इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी भी परेशान हैं। करदाताओं को जारी हुए इनकम टैक्स के नोटिसों से संबंधी जो जवाब आनलाइन पोर्टल पर डाला किया जाता है, उसकी प्रोसेसिंग भी बहुत धीमी है। इसके अलावा कई बार अपलोड किया गया जवाब भी पोर्टल पर दिखाई नहीं देता है। इससे एक तरफ तो सीए और प्रोफेशनल का काम प्रभावित हो रहा है, वहीं करदाताओं को न तो रिफंड जारी हो पा रहा है और न ही वे बैंक लोन, वीजा लेने के लिए आवेदन कर पा रहे हैं।


नए पोर्टल में परेशानियां


नए इनकम टैक्स पोर्टल में की तरह की तकनीकि दिक्कतें आ रही हैं। अधिकारियों को रिफंड प्रोसेसिंग में परेशानी हो रही है। वेरिफिकेशन और स्क्रूटनी में काफी वक्त लग रहा है। पुराने रिटर्न्स को एक्सेस करने में भी दिक्कत आ रही है। इसकी वजह से पेडिंग अपील के साथ-साथ रूटीन काम प्रभावित हो रहा है। इस परेशानियों के वजह से अधिकारी वित्तमंत्री को चिट्ठी लिखने की तैयारी में हैं। वित्तमंत्री की दखल से कुछ दिक्कतें दूर हो गई हैं। अगस्त के पहले हफ्ते तक पोर्टल ठीक हो सकता है।


बता दें कि इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 7 जून को नया पोर्टल http://www.Incometax.Gov.In/ लॉन्‍च किया था। डिपार्टमेंट और सरकार का कहना था कि नया पोर्टल ज्‍यादा यूजर फ्रेंडली होगा। लेकिन, नया पोर्टल लॉन्‍च होने के बाद से लगातार शिकायत आ रही हैष चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का कहना है कि टैक्‍सपेयर्स पिछला ई-फाइल रिटर्न नहीं देख पा रहे हैं। इसके अलावा कई अन्‍य फीचर्स में coming soon का ऑप्‍शन आ रहा है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद इन्‍फोसिस और उसके चेयरमैन नंदन नीलेकणी को तकनीकी खामियां दूर करने के लिए कहा था।  इन्‍फोसिस ने ही पोर्टल तैयार किया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.