Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेरिका से GSP बहाली की उम्मीद, निर्यातकों को फिर मिल सकता है बड़ा बाजार

ऑटो कंपोनेंट, टेक्सटाइल और ज्वेलरी निर्यातकों को अमेरिका में फिर से बड़ा बाजार मिल सकता है।
अपडेटेड Nov 07, 2019 पर 10:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑटो कंपोनेंट, टेक्सटाइल और ज्वेलरी निर्यातकों को अमेरिका में फिर से बड़ा बाजार मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक सरकार इंडो-यूएस ट्रेड डील के तहत अमेरिका से ड्यूटी फ्री निर्यात के लिए पुरानी डील बहाल करने की शर्त रख सकती है। ड्यूटी फ्री स्कीम के तहत भारत से अमेरिकी बाजार में 2000 से ज्यादा उत्पादों का निर्यात दोबारा हो सकेगा। इस स्कीम को ट्रंप सरकार ने 5 जून को खत्म कर दिया था। भारत के RCEP से नाता तोड़ने के बाद अमेरिका ने नरमी के संकेत दिए हैं।


सूत्रों के मुताबिक भारत अमेरिका से GSP यानी Generanlised System of Prefernces की 100 फीसदी बहाली की शर्त रखेगा। पहले अमेरिका GSP की 100 फीसदी बहाली के खिलाफ था। इसी साल 5 जून को ट्रम्प सरकार ने भारत से GSP स्टेटस वापस ले लिया था। GSP स्टेटस की वजह से भारत से करीब 6 बिलियन डॉलर का निर्यात होता था। GSP के तहत भारत से इंजीनियरिंग उत्पादों समेत करीब 2000 आइटम्स का ड्यूटी फ्री निर्यात होता था। इसमें फार्मा, केमिकल, प्लास्टिक, स्टील प्रोडक्ट, इंजीनियरिंग गुड्स, प्रोसेस्ड फूड्स शामिल थे।


इस बीच अमेरिकी कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बर रॉस का भी बयान आया है कि Nothing is irreversible, GSP बहाल करने के रास्ते बंद नहीं हुए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।