Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महंगी हुई हवाई यात्रा, सोच-समझ करे बनाएं प्लान

प्रकाशित Fri, 15, 2019 पर 12:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

होली पर घर जाने की सोच रहे हैं, या गर्मी की छुट्टियों में बाहर घूमने का प्लान है तो इस बार आपको जेब ज्यादा ढ़ीली करनी पड़ेगी क्यों कि हवाई किराया आसमान छू सकता है।


छुट्टियों में बाहर घूमने जा रहे हैं तो फ्लाइट का किराया रोड़ा बन सकता हैI दरअसल बोइंग के 737 मैक्स विमानों पर रोक ने पहले से ही मुश्किल में चल रहे एविएशन सेक्टर की दिक्कतें और बढ़ा दी है।


अलग-अलग कारणों से विमानन कंपनियों के करीब एक चौथाई विमान जमीन पर खड़े हैं जिससे किराए में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई, मुंबई-कोलकाता और मुंबई-बेंगलुरू जैसे मुख्य मार्गो पर हवाई किराए में लगभग एक सप्ताह पहले के मुकाबले 50 फीसदी का उछाल है। दिल्ली-मुंबई का किराया 12 हजार से शुरू होकर 30 हजार रुपये तक जा रहा है। मुंबई-चेन्नई 9 हजार से शुरू होकर 15 हजार रुपये तक जा रहा है और दिल्ली-कोलकाता की वन-वे फ्लाईट 10 हजार से शुरू होकर 26 हजार रुपये तक जा रहा है। वहीं ट्रैवल एजेंट्स की सलाह है कि हो सके तो इस बार छुट्टियों को काफी पहले प्लान कर लें।


साथ ही आप ट्रेन का ऑप्शन भी देख सकते हैं। अगर इमरजेंसी ना हो तो फ्लाइट की बुकिंग आखिरी समय में बिल्कुल ना करें। पूरा परिवार छुट्टी मनाने जा रहा है तो कार बुक कराकर जाना सस्ता पड़ेगा। दिल्ली के आसपास रहते हैं तो नैनीताल, शिमला या जयपुर में छुट्टिया मना सकते हैं। सबसे जरूरी ये है कि पैसेंजर चार्टर को अच्छे से पढ़ लें जिसमें कैंसिलेशन की स्थिति में आपके अधिकार लिखे हैं। वरना हवाई टिकट का बल्क कैंसिलेशन आपके छुट्टियों के मजे को किरकिरा कर सकता है।