Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मिठाई बेचने वालों को बतानी होगी एक्सपायरी डेट, FSSI ने दिया निर्देश

फेस्टिव सीजन से पहले अब आपको 1 अक्टूबर से मिठाई कितनी ताजी है, इसकी जानकारी मिलेगी
अपडेटेड Sep 28, 2020 पर 10:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Food Safety and Standards Authority of India -FSSAI) ने मिठाइयों की बिक्री से जुड़ा एक नया नियम बनाया है। इस नए नियम से अब ग्राहकों को बाजार में बिकने वाली खुली मिठाइयों के एक्सपायरी डेट की जानकारी मिल सकेगी। यानी अब मिठाके दुकानदारों को बताना होगा कि ये मिठाई कब तक ताजी रहेगी। ये नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे।


FSSAI ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों (commissioner of food safety) को एक पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि सभी के हित में ध्यान रखते हुए यह तय किया गया है कि खुली मिठाइयों के मामले में बिक्री के लिए आउटलेट पर मिठाई रखने वाली ट्रे के साथ 1 अक्टूबर 2020 से अनिवार्य रूप से उत्पाद की बेस्ट बिफोर डेट (Best Before Date) लिखी जाए। पत्र में ये भी कहा गया है कि मिठाई बनाने की तारीख लिखनी होगी, लेकिन यह जरूरी नहीं होगा। यह मिठाई बनाने वाले दुकानदारी की मर्जी है कि वो मिठाई बनाने की तारीख लिखे या नहीं।


बता दें कि आम घरों में इस्तेमाल होने वाले सरसों तेल में किसी दूसरे खाद्य तेलों की मिलावट करने पर एक अक्ट्रबर से पूरी तरह रोक लगा दी गई है। FSSAI ने इस बारे में आदेश जारी किया है। FSSAI ने कहा है, भारत में किसी भी अन्य खाद्य तेल के साथ सरसों तेल के मिश्रण पर 1 अक्टूबर, 2020 से पूरी तरह रोक होगी। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।