Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

₹ की गिरती सेहत से घूमना हुआ महंगा!

प्रकाशित Sat, 15, 2018 पर 14:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपकमिंग होलिडे सीज़न में अगर आप छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये ख़बर आपके लिए है। डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट का असर लोगों के ट्रैवल प्लान पर पड़ रहा है। यूएस या यूरोपियन डेस्टिनेशन के बजाय टूरिस्ट ऐसी जगहों के लिए बुकिंग कराना ज्यादा पसंद कर रहे हैं जहां रुपये की वैल्यू ज्यादा मिल सके।


डॉलर के मुकाबले रुपया ज्यादा गिरा तो अमेरिका और यूरोप के होलिडे पैकेज 12 से 15 फीसदी तक महंगे हो गए। ऐसे में अब वैकेशन के लिए लोग ऐसे देशों की तरफ देख रहे हैं जहां पर भारतीय रुपये की ज्यादा वैल्यू मिल सके।


नए होलिडे डेस्टिनेशन के तौर पर टर्की, इजिप्ट, वियतनाम, कम्बोडिया, ऑस्ट्रिया और साउथ अफ्रीका जैसे देश उभरे हैं। इन देशों की करेंसी भी डॉलर के मुकाबले काफी गिरी है इसलिए रुपये के मुकाबले इनका एक्सचेंज रेट अभी भी आकर्षक है। यही कारण है कि इन देशों के हॉलिडे पैकेज डॉलर की जगह इनकी लोकल करेंसी में आ रहे हैं।


साउथ अफ्रीकी देशों में 2017 में करीब 95 हज़ार भारतीय सैर-सपाटे के लिए पहुंचे थे और इस साल इसके 1 लाख के पार जाने की उम्मीद है, वहीं अमेरिकी जाने वालों की तादाद में 8 साल में पहली बार गिरावट देखने को मिल रही है।