Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित किसान!

प्रकाशित Mon, 25, 2017 पर 19:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश में इस साल बाढ़ से करीब 200 जिले प्रभावित हुए हैं लेकिन राज्यों के लचर रवैये की वजह से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और कर्णाटक जैसे राज्यों में फसलों का 90 फीसदी हिस्सा स्कीम लागू होने के एक साल बाद भी इससे वंचित है।


साल भर पहले लागू हुई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा किसानों तक नहीं पहुंच पा रहा है। 2016-17 में उत्तर प्रदेश में 258 लाख हेक्टेयर में बुआई हुई जबकि आज भी करीब 226 लाख हेक्टेयर नई बीमा योजना में कवर नहीं हुआ है। महाराष्ट्र में 145 लाख हेक्टेयर और बिहार में 51 लाख हेक्टेयर एरिया बीमा कवरेज से बाहर है । वहीं गुजरात में 97 लाख हेक्टेयर और पंजाब में 79 लाख हेक्टेयर एरिया फसल बीमा कवरेज से बाहर है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को ज्यादातर फसलों के लिए डेढ़ से 2 फीसदी तक प्रीमियम चुकाना पड़ता है जबकि बीमा कंपनियां औसतन 11 फीसदी चार्ज करती हैं।


ऐसे में गुजरात, बिहार और यूपी के जो इलाके बाढ़ से प्रभावित हुए हैं उन जगहों पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ पहुंचाना मुश्किल दिखाई दे रहा है।